Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित, अफवाह से दूर रहें : अमित मोहन प्रसाद

Amit Mohan Prasad

Amit Mohan Prasad

उत्तर प्रदेश सरकार ने लोगों से कोरोना वैक्सीन को लेकर भ्रामक प्रचार से दूर रहने की नसीहत देते हुये अपील की है कि खुद एवं परिवार की सुरक्षा के लिये अपनी बारी आने पर टीकाकरण जरूर करायें जो पूरी तरह सुरक्षित और असरदार है।

सूबे के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने सोमवार को पत्रकारों को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सिविल अस्पताल में वैक्सीन की पहली डोज लगवायी है। उन्हाने लोगों से अपील भी की है कि वैक्सीन के लिए पात्र व्यक्ति अपना वैक्सीनेशन अवश्य करवायें। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। किसी भी तरह की अफवाह से दूर रहे।

श्री प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में 45 वर्ष सेे अधिक आयु वालों को कोविड वैक्सीनेशन किया जा रहा है। अब तक 56 लाख 83 हजार 326 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज तथा 10 लाख 78 हजार 51 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दी गयी हैं। इस प्रकार कुल 67 लाख 61 हजार 377 लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है।

साध्वी ऋतम्भरा सहित कई विभूतियां बृज रत्न अवार्ड से सम्मानित किए गए

उन्होंने बताया कि सभी मेडिकल कालेजों, जिला चिकित्सालयों और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सोमवार से शनिवार तक कोविड वैक्सीनेशन किया जा रहा है। सोमवार, गुरूवार और शुक्रवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, हेल्थ एण्ड वैल्नेस सेंटरों पर कोविड वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है। टीकाकरण करवाना अत्यंत आवश्यक है।

सभी से अपील है कि जो लोग 45 वर्ष से अधिक है वो कोविड सेंटर पर जाकर टीकाकरण अवश्य करायें, ‘कोविन पोर्टल‘ पर अपनी सुविधा के केन्द्र और दिन का चयन करने के लिए प्री आनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जो लोग आनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाते हैं, वो अपना आधार कार्ड या कोई अन्य पहचान पत्र लेकर वैक्सीनेशन सेन्टर में जाने पर, वहां पर मौजूद स्वास्थ्य कर्मी आपका पंजीकरण करके टीकाकरण कर करेंगे। अगर निजी चिकित्सालयों में वैक्सीनेशन कराते है, तो एक डोज का 250 रूपये भुगतान करना होगा।

Exit mobile version