Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यूपी में 31 अगस्त तक 10 करोड़ को लगेगी कोरोना वैक्सीन

Booster dose

vaccination

सोमवार से शुरू होने वाले दुनिया के सबसे बड़े निशुल्क टीकाकरण अभियान के तहत उत्तर प्रदेश में प्रतिदिन सात लाख टीकाकरण की डोज देने का बड़ा लक्ष्य निर्धारित किया गया है वहीं एक जुलाई से प्रतिदिन 12 लाख वैक्सीन की डोज दिए जाने की व्यवस्था की गयी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुरू से ही कोरोना महामारी से निपटने में एक मजबूत हथियार के रूप में टीकाकरण अभियान पर विशेष जोर दिया जिसके तहत मिशन जून टीकाकरण अभियान के जरिए एक माह में प्रदेश में एक करोड़ वैक्सीन की डोज देने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया था। अपने निर्धारित लक्ष्‍य का आधा हिस्‍सा योगी सरकार ने महज 14 दिनों के भीतर हासिल किया। प्रदेश में मिशन जून के तहत निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रदेश में प्रतिदिन चार लाख 50 हजार से अधिक टीकाकरण की डोज दी जा रही थी।

प्रदेश में 21 जून से कोविड टीकाकरण का नया चरण शुरू किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 18 वर्ष की आयु से अधिक के सभी नागरिकों के लिए 21 जून से राज्य सरकारों को निःशुल्क टीका उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐसे में श्री योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निशुल्क टीकाकरण महाभियान के निर्णय से प्रदेश में टीकाकरण को गति मिलेगी।

उन्होने आला अधिकारियों को प्रतिदिन 06 लाख से अधिक लोगों को टीका-कवर देने के लक्ष्य के साथ तैयारी करने के निर्देश दिए वहीं उन्होंने वैक्सीनेशन सेंटर और वैक्सीनेटर की संख्या को बढ़ाने के निर्देश देते हुए एक जुलाई से प्रतिदिन 10 से 12 लाख लोगों को वैक्सीनेट किए जाने की व्यवस्था को सुनिश्चित करने के आदेश दिए। निश्चित तौर पर इस निशुल्क टीकाकरण अभियान से योगी सरकार द्वारा तय मिशन जून के निर्धारित लक्ष्य को और भी गति मिलेगी।

Exit mobile version