Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कोरोना वैक्सीन के ‘दूसरी डोज़ शनिवार’ अभियान की हुई शुरुआत

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने शनिवार को कोविड वैक्सीन के दूसरी डोज का महाभियान शुरु कराया। लखनऊ सहित प्रदेश के अन्य जनपदों में सुबह से ही वैक्सीन सेंटरों पर दूसरी डोज लगवायी जा रही है।

लखनऊ में विभिन्न अस्पतालों में बने वैक्सीन सेंटरों पर दूसरी डोज के लिए स्लाट बुकिंग करा चुके लोगों को ही वैक्सीन लगायी गयी। वैक्सीन सेंटरों पर स्लाट बुकिंग के लिए पर्याप्त व्यवस्था ना होने के कारण मौके पर स्लाट बुक करने की सुविधा नहीं दी जा सकी। वैक्सीन लगवाने पहुंचें लोगों से उनके वैक्सीन कार्ड और आधार कार्ड का नम्बर मांगा गया, इसके बाद ही दूसरी डोज लगायी गयी।

लखनऊ के श्यामा प्रसाद मुखर्जी मण्डलीय चिकित्सालय (सिविल अस्पताल) के वरिष्ठ चिकित्सक डाॅ.एन.बी. सिंह ने बताया कि सिविल अस्पताल में वैक्सीन लगवाने पहुंचें लोगों में सिर्फ दूसरी डोज वालों को ही वैक्सीन लगवायी गयी। जो लोग पहले से स्लाट बुक करा चुके थे, उन्हीं का वैक्सीनेशन हुआ। पहली डोज के लिए आए लोगों को लौटा दिया गया।

इस राज्य में कोरोना से मौत पर आश्रितों को मिलेगा 4 लाख का मुआवजा, CM ने किया ऐलान

बता दें कि अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद के प्रपत्र के जारी होने के बाद शनिवार का दिन सिर्फ दूसरी डोज के लिए ही आरक्षित हो चुका है। पहले डोज के मुकाबले दूसरे डोज लगवाने वालों की संख्या कम होने के कारण ये निर्णय किया गया।

बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में चार करोड़ 64 लाख के करीब लोगों ने पहली डोज लगवायी है, जबकि दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या 86 लाख के करीब ही है।

Exit mobile version