Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मायानगरी में कोरोना की फुल स्पीड, 24 घंटे में आए 15 हजार नए मामले, 3 मौतें

corona in Maharashtra

corona in Maharashtra

मुंबई ने आज कोरोना मामलों में दूसरी लहर की अपनी सीमा को पार कर लिया। 24 घंटे के भीतर देश की आर्थिक राजधानी में 15166 कोविड केस सामने आए हैं और 3 मौतें हुई हैं। अप्रैल 2021 में दूसरी लहर के दौरान मायानगरी में एक दिन के भीतर 11206 मामले निकले थे। वहीं, राज्य में अब तक ओमिक्रॉन के भी 653 मरीज सामने आ चुके हैं।

कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए महाराष्ट्र में सीनियर कॉलेज (डिग्री कॉलेज) 15 फरवरी तक बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इससे पहले, पिछले सप्ताह कक्षा 1 से 9 तक के स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया गया था। तब तक ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी।

राज्य के सभी डीम्ड, निजी विश्वविद्यालयों के साथ-साथ तकनीकी संस्थानों और संबद्ध कॉलेजों पर भी यह निर्णय लागू होगा। तब तक सभी परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी।

महाराष्ट्र सरकार ने 13 अक्टूबर 2021 को कॉलेजों को फिर से खोल दिया था। पूरी तरह से टीकाकरण वाले छात्रों को ऑफ़लाइन कॉलेज में भाग लेने की अनुमति दी गई थी। छात्रावास भी 15 फरवरी तक बंद रहेंगे।

2022 में संविधान और लोकतंत्र को बचाने का चुनाव होगा : अखिलेश

इसके अलावा, 10वीं क्लास की एलिमेंट्रे और इंटरमीडिएट की ड्रॉइंग परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी। टीचिंग और नॉन टीचिंग कॉलेज स्टाफ के लिए रोटेशन में 50% उपस्थिति रहेगी।

पिछले कई दिनों से लगातार कोरोना के रिकॉर्ड टूट रहे हैं। एक्सपर्ट ऐसा मान रहे हैं कि मुंबई में ओमिक्रॉन वैरिएंट का कम्युनिटी स्प्रेड हो गया है। न कोई ट्रैवल हिस्ट्री देखने को मिल रही है और न ही कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग हो पा रही है। अब इस खतरे के बीच बीएमसी ने कहा है कि अगर मुंबई में कोरोना के एक दिन में 20000 से ज्यादा मामले आने लगेंगे तो फिर लॉकडाउन लगाने पर फैसला लिया जा सकता है।

ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच भारत में तीसरी लहर शुरू होने की बात कही जा रही है। ऐसे में किसी भी तरह की लापरवाही मुसीबत और बढ़ा सकती है। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी (Cambridge University) ने भारत में दूसरी लहर का सटीक अंदेशा जताया था। ऐसे में तीसरी लहर की चेतावनी भी भारत के लिए बड़ा खतरा है।

Exit mobile version