Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ब्रिटेन में तेज़ी से फैल रहा है कोरोना का नया स्ट्रेन, नये स्ट्रेन पर वैक्सीन बेअसर

कोरोना का नया स्ट्रेन Corona's new strain

कोरोना का नया स्ट्रेन

नई दिल्ली। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन से जुड़ा एक बड़ा खुलासा वैज्ञानिकों ने किया है। पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड की तरफ से सोमवार को एक बयान कहा गया है कि इस स्ट्रेन के खिलाफ कोविड-19 वैक्सीन्स बेअसर रहेगी। इस स्टडी के परिणामों ने ब्रिटेन सहित दुनियाभर में चिंता बढ़ा दी है।

बिग बॉस के पापुलर प्रतियोगी ओम स्वामी का निधन, आवास पर ली अंतिम सांस

बता दें कि दिसंबर महीने में ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पाया गया था। इस नये म्यूटेंट स्ट्रेन को B.1.1.7 के नाम से जाना जाता है। नये स्ट्रेन के अस्तित्व में आने के बाद ब्रिटेन में लॉकडाउन लगा दिया गया था। जबकि, ब्रिटेन के अलावा 72 देशों ने भी अपने क्षेत्र में कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन के मामले पाए जाने की पुष्टि की थी। इन सबके आधार पर समझा जा सकता है कि नये स्ट्रेन का ख़तरा ना केवल ब्रिटेन बल्कि पूरी दुनिया के सिर पर मंडरा रहा है।

कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन पर क्या प्रभावी है वैक्सीन?

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड के अनुमान के अनुसार, यह स्ट्रेन कोरोना वायरस के बाकी स्वरूपों की तुलना में 25 से 40 फीसदी अधिक संक्रामक है और तेज़ गति से फैलता है। वहीं कुछ शुरुआती रिसर्च और वैज्ञानिक अनुमान के अनुसार, इस वेरिएंट के कारण भविष्य में और लोगों की मृत्यु हो सकती है।

सप्ताहभर पहले इंग्लैंड में की गयी एक रिसर्च में पाया गया कि ब्रिटेन में पाए गए स्ट्रेन के कुछ 11 प्रकार अस्तित्व में आ चुके हैं। यह स्ट्रेन लगातार खुद का स्वरूप बदल रहा है जिससे, इसके व्यवहार और संक्रामकता में बदलाव आ रहा है। हालांकि, एक्सपर्ट्स के अनुसार स्ट्रेन के म्यूटेशन से उसकी संक्रामकता कम भी हो सकती है लेकिन, यह निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता है कि इन सारे स्ट्रेन्स का इलाज एक ही तरीके से किया जा सकता है।

फिलहाल दुनियाभर में कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन प्रोग्राम्स आरंभ हो चुके हैं। वहीं, भारत में भी कोविड टीकाकरण का पहला चरण पूरा हो चुका है।

Exit mobile version