Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कोरोना में रामबाण की तरह काम करेगी हिट्रोलोगस वैक्सीन

Covax Vaccine

Covax Vaccine

पुणे। केंद्रीय औषधि प्राधिकरण विशेषज्ञ समिति द्वारा निर्णायक फैसला लेते हुए पुणे की सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा तैयार किए गए कोरोना रोधी टीका कोवोवेक्स (Covax Vaccine) को बाजार में उपलब्ध कराने के लिए सिफारिश जारी कर दी है।

यह वैक्सीन हिट्रोलोगस बूस्टर डोज के रूप में देशवासियों के स्वास्थ्य के अनुरूप रामबाण हथियार के रूप में कार्य करेगी। यह कोरोनारोधी टीका कोविशिल्ड या कोवैक्सीन ले चुके लोग कोवोवेक्स को बूस्टर डोज के रूप में ले सकेंगे।

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन की एक विशेष विषय विशेषज्ञ समिति ने दो दिनों की बैठक के दौरान विचार-विमर्श किया और कोविशिल्ड या कोवैक्सीन की दो खुराक लेने वाले वयस्कों के लिए बूस्टर खुराक के रूप में कोरोना रोधी टीका कोवोवैक्स (Covax Vaccine)  को बाजार में उपलब्ध कराने की सिफारिश कर दी है।

इससे पहले सरकारी और नियामक मामले के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने हाल ही में देश के औषधि महानियंत्रक को पत्र लिखकर कुछ देशों में कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी के बढ़ते मामलों को लेकर 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए बूस्टर खुराक के रूप में इस वैक्सीन के लिए मंजूरी देने का आग्रह किया था।

पूनावाला को स्वीकृति की उम्मीद थी

सिरम इंस्टीट्यूट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला गत दिनों उनके इंस्टिट्यूट द्वारा रामबाण औषधि के रूप में तैयार किए गए टीके की मंजूरी के लिए केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन को आवेदन कर चुके थे और उन्हें पूरी उम्मीद भी थी। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहां कि केंद्र सरकार के पास आपूर्ति के लिए इस टीके का पर्याप्त भंडार रहेगा। उन्होंने बताया कि वास्तव में यह टीका सबसे अच्छा बूस्टर है, क्योंकि यह कोविशिल्ड की तुलना में ओमीक्रोन के खिलाफ बहुत असरदार है।

Exit mobile version