Main Sliderउत्तर प्रदेशख़ास खबरमथुराराजनीतिराष्ट्रीयस्वास्थ्य

कोविड-19 हमें प्राचीन सभ्यता की ओर ले जा रहा है : आरिफ मोहम्मद खान

मथुरा। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा है कि वैश्विक महामारी कोविड-19 मानव को प्राचीन सभ्यता की ओर जाने के लिए प्रेरित कर रही है।

आरसीए बालिका महाविद्यालय, मथुरा द्वारा आयोजित ‘कोविड-19 महामारी के बाद का भारतः अवसर व चुनौतियां’ विषयक वेबिनार में श्री खान ने कहा कि इस महामारी में जो कुछ करने को कहा जा रहा है वह सब वास्तव में प्राचीन भारत की सभ्यता से पहले से ही सभ्य समाज में व्यवहार में था। उन्होंने कहा कि भविष्य में आउट आफ बाक्स सोचने की रणनीति अपनानी होगी।

उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने पाक के दबाव में पंचायत चुनाव का किया बहिष्कार : सत्यपाल मलिक

इजरायल का उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि हिब्रू विश्वविद्यालय के प्रेाफेसर ने दस वर्ष पहले ही आन लाइन शिक्षा की आवश्यकता को भांप लिया था तथा उसके अनुसार ही विषय वस्तु आदि की तैयारी कर ली गई थी। यही कारण है कि इजरायल आज आन लाइन शिक्षा को अपनाने में अग्रणी रहा है।

एक प्रश्न के उत्तर में राज्यपाल ने कहा कि केरल में स्वच्छता दर अधिक होने के कारण सरकारी निर्देशों के कार्यान्वयन में बहुत आसानी होती रही है। कुसुम श्री संगठन का उल्लेख करते आरिफ खान ने बताया कि केरल में सामुदायिक रसोई का नेटवर्क बहुत अधिक प्रभावी रहा है। वहां प्रवासी मजदूरों को अतिथि श्रमिक कहा जाता है एवं उत्तर भारत के अनेक श्रमिकों की स्वयं उन्होने बहुत सहायता की है। उन्होंने बताया कि लाकडाउन के कारण प्रदूषण बहुत कम हो गया है तथा नदियों का जल स्वच्छ हो गया है।

loading...
Loading...