Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Covid19 : भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की हुई एंट्री, हड़कंप

coronavirus cases

coronavirus cases

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की एंट्री हो गई है। ब्रिटेन से आए 6 लोग कोरोना वायरस के नए प्रकार से संक्रमित पाए गए हैं। कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहे ब्रिटेन में हाल में वायरस का नया प्रकार मिलने की बात सामने आई थी। कोरोना का यह नया वैरिएंट 70 फीसद अधिक संक्रामक बताया जा रहा है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा था कि पुराने कोरोना के मुकाबले यह नया वैरिएंट तेजी से फैलता जाहिर हो रहा है।

तेज रफ्तार डंपर ने कार को मारी टक्कर, तीन की मौत, एक घायल

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इन 6 लोगों में से तीन में नया स्ट्रेन बेंगलुरु की NIMHANS में, 2 हैदराबाद की सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी में और एक पुणे की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की लैब में पाया गया है। वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद भारत समेत ज्यादातर देशों ने ब्रिटेन से आने और जाने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया था। ब्रिटेन के बाद से कोरोना का नया स्ट्रेन भारत, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, जापान, लेबनान, सिंगापुर में मिल चुका है।

Business: सोने के भाव में गिरावट, चांदी भी टूटी, जानने के लिए पढ़ें

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से लगभग 33,000 यात्री भारत में उतरे हैं। इन सभी यात्रियों को ट्रैक कर राज्यों सरकारों द्वारा आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाया जा रहा है। अभी तक 114 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जानकारी के मुताबिक इन सभी लोगों को राज्य सरकार द्वारा एक सेल्फ आइसोलेशन रूम में रखा गया है। जबकि उनके संपर्क में आए लोगों को क्वारनटीन कर दिया गया है।

Exit mobile version