Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

1570 MCM गैस उत्पादन कर 384 करोड़ का राजस्व अर्जन का रचा नया इतिहास

जयपुर। राजस्थान में गत 31 मार्च को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में रिकार्ड 1570 मिलियन क्यूबिक मीटर प्राकृतिक गैस (Natural Gas) का उत्पादन हुआ है वहीं राजस्व अर्जन का भी नया कीर्तिमान बनाते हुए राज्य सरकार को 384 करोड़ 54 रु. राजस्व प्राप्त हुआ है।

प्रदेश के खान एवं पेट्रोलियम मंत्री डा सुबोध अग्रवाल ने आज यहां बताया कि राज्य में प्राकृतिक गैस के उत्पादन में विगत 13 साल में सात गुणा बढ़ोतरी हुई है तो राज्य सरकार को राजस्व प्राप्ति में 113 गुणा से भी अधिक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि प्राकृतिक गैस के उत्पादन और राजस्व प्राप्ति में नया इतिहास रचा जा रहा है।

उन्होंने बताया कि राज्य में केयर्न वेदांता, फोकस एनर्जी और ऑयल इंडिया द्वारा प्राकृतिक गैस का उत्पादन किया जा रहा है। इसमें सर्वाधिक गैस का उत्पादन केयर्न वेदांता द्वारा बाड़मेर के रागेश्वरी एवं आसपास के क्षेत्र में किया जा रहा है।

फोकस एनर्जी द्वारा जैसलमेर के शाहगढ़ और ऑयल इंडिया द्वारा जैसलमेर के तनोट डांडेवाला क्षेत्र में किया जा रहा है। ओएनजीसी के मनहेरा टीब्बा क्षेत्र मेें दो वर्षों से उत्पादन बंद है और कंपनी द्वारा गैस डिहाइड्रेशन यूूनिट लगाई जा रही है ताकि दुबारा उत्पादन आरंभ किया जा सके।

श्रीराम हमारे रोम-रोम में रमे और हर सांस में बसे हैं : शिवराज

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि वर्ष 2009-10 में राज्य में समग्र रुप से 214.53 मिलियन क्यूबिक मीटर गैस का उत्पादन हो रहा था जो हाल ही 31 मार्च को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष 2021-22 में बढ़कर 1570 मिलियन क्यूबिक मीटर सालाना हो गया है वहीं 2009-10 में प्राकृतिक गैस उत्पादन से प्राप्त होने वाला राजस्व तीन करोड़ 39 लाख रुपए था जो 31 मार्च को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में रेकार्ड 384 करोड़ 54 लाख रुपए हो गया है। उन्होंने बताया कि यह राजस्व इससे पहले के वित्तीय वर्ष 2020-21 की तुलना में भी 3 गुणा से भी अधिक है।

Exit mobile version