Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Los Angles Olympic 2028: 128 साल बाद ओलंपिक में शामिल हुआ क्रिकेट, इन खेलों पर भी लगी मुहर

Los Angeles Olympics

Los Angeles Olympics

नई दिल्ली। दुनिया भर के क्रिकेट फैंस के लिए इंटरनेशनल ओलंपिक समिति (International Olympic Committee) ने शुक्रवार को  बड़ी खुशखबरी दी है। ओलंपिक में फिर से क्रिकेट को शामिल कर लिया गया है। 128 साल बाद ओलंपिक में फिर बैटर्स चौके और छक्के जड़ते हुए दिखाई देंगे। वहीं बॉलर्स अपनी कातिलाना गेंदबाजी से कहर बरपाते हुए नजर आएंगे। इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (International Olympic Committee)  ने शुक्रवार को 2028 लॉस एंजेलिस ओलंपिक ( Los Angeles Olympics 2028) के लिए इसकी मंजूरी दे दी।

इंटरनेशनल ओलंपिक समिति (International Olympic Committee)  के अध्यक्ष थॉमस बाक (Thomas Bach) ने कहा कि कार्यकारी बोर्ड के अधिकारियों ने क्रिकेट को उन 5 नए खेलों में शामिल करने की मंजूरी दे दी है जिनमें बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, स्क्वैश और लैक्रोस आदि हैं। हालांकि, जिन 5 खेलों को मंजूरी दी गई है। उन्हें 2028 लॉस एंजेलिस ओलंपिक ( Los Angeles Olympics) में जगह सुनिश्चित करने से पहले आईओसी सदस्यता की ओर से सोमवार को होने वाले वोटिंग में वोट हासिल करने की जरूरत होगी।

तब इंग्लैंड की टीम फ्रांस को हराकर बनी थी चैंपियन

इससे पहले क्रिकेट को 1900 में पेरिस ओलंपिक में शामिल किया गया था। ओलंपिक में पुरुष और महिला क्रिकेट को शामिल किया जाएगा। क्रिकेट की हाल में कॉमनवेल्थ गेम्स में भी वापसी हुई है। बर्मिंघन कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पुरुष और महिला क्रिकेट को शामिल किया गया था।

नीरज चोपड़ा ‘वर्ल्ड एथलीट ऑफ द ईयर 2023 अवार्ड’ की सूची में

इससे पहले 1998 कुआलंपुर में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट को पहली बार शामिल किया गया था। ओलंपिक में 1900 में जब क्रिकेट का मुकाबला हुआ था तब इंग्लैंड ने फ्रांस को हराकर गोल्ड मेडल जीता है।

Exit mobile version