Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

CTET आंसर-की जल्द होगी जारी, जानें डाउनलोड करने का तरीका

JEE Main Answer Key

JEE Main Answer Key

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) रविवार, 20 अगस्त 2023 को आयोजित की गई थी. इस परीक्षा के लिए 29 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. जिनमें से 80 प्रतिशत उम्मीदवार परीक्षा केंद्रों पर सीटेट एग्जाम देने पहुंचे. अब इन सभी उम्मीदवारों को अपने सीटेट आंसर-की और रिजल्ट (CTET Result) का बेसब्री से इंतजार है. सीबीएसई जल्द ही सीटेट पेपर-1 और पेपर-2 की प्रोविजनल आंसर-की जारी करने वाला है.

सीटेट प्रोविजनल आंसर-की जारी होने के बाद, उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया जाएगा. उम्मीदवरा आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in से प्रोविजनल आंसर-की डाउनलोड करके आपत्ति दर्ज सकेंगे.

ऐसे डाउनलोड करें CTET आंसर-की

स्टेप 1: आंसर-की जारी होने के बाद सबसे पहले सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2: होम पेज पर, ‘CTET 2023 provisional answer key’ लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3: यहां लॉग इन क्रेडेंशियल्स दर्ज करें.

स्टेप 4: सीटेट प्रोविजनल आंसर-की स्क्रीन पर खुल जाएगी, इसे चेक करें.

स्टेप 5: आंसर-की डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें.

CTET रिजल्ट कब आएगा

CTET प्रोविजनल आंसर-की के आधार पर प्राप्त आपत्तियों के निस्तारण के बाद सीबीएसई सीटेट फाइनल आंसर-की और रिजल्ट जारी करेगा. उम्मीद है कि बोर्ड सितंबर के आखिरी सप्ताह में सीटेट रिजल्ट जारी कर सकता है. हालांकि बोर्ड ने अभी रिजल्ट जारी करने की तारीख और समय की पुष्टि नहीं की है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि ताजा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

CTET मार्कशीट और सर्टिफिकेट कहां मिलेगा?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के अनुसार, केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2023 की मार्कशीट और एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट डिजीलॉकर के माध्यम से जारी किए जाएंगे. उम्मीदवार, डिजीलॉकर प्लेटफॉर्म को वेबसाइट digilocker.gov.in और ऐप दोनों के माध्यम से इसे एक्सेस कर सकेंगे. यह एंड्रॉइड और आईओएस दोनों डिवाइसों के लिए उपलब्ध होगा. सीबीएसई, उम्मीदवारों के लिए डिजीलॉकर खाते बनाएगा और उन्हें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों पर लॉग-इन डिटेल्स के बारे में जानकारी देगा.

हिजाब सही से नहीं पहनने पर तालिबानी सजा, स्कूल ने 14 छात्राओं को कर दिया गंजा

सीबीएसई ने कहा है कि सुरक्षा उद्देश्य से, सीबीएसई सीटेट मार्कशीट और सर्टिफिकेट पर एक एन्क्रिप्टेड क्यूआर कोड शामिल करेगा, जिसे इन दस्तावेजों को सत्यापित करने के लिए डिजिलॉकर ऐप के माध्यम से स्कैन किया जा सकता है. आईटी अधिनियम के अनुसार, डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित अंकपत्र और पात्रता प्रमाणपत्र कानूनी रूप से मान्य हैं. माना जा रहा है कि सितंबर के अंतिम सप्ताह में इसका परिणाम जारी किया जा सकता है.

बता दें कि CTET एग्जाम 20 अगस्त को दो शिफ्ट में आयोजित किया गया था. पहली शिफ्ट में पेपर 1 (कक्षा 1 से 5 के लिए) के लिए कुल 15,01,719 उम्मीदवार रजिस्टर्ड थे और पेपर 2 (कक्षा 6 से 8 तक) के लिए 14,02,184 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. इनमें से लगभग 80 प्रतिशत पंजीकृत अभ्यर्थी परीक्षा में उपस्थित रहे.

Exit mobile version