Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

CTET किसी भी दिन जारी कर सकता है आंसर की, यहां करें चेक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) अब किसी भी दिन केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की आंसर की जारी कर सकता है। हालांकि आंसर की जारी करने को लेकर कोई आधिकारिक तारीख घोषित नहीं की गई, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि आंसर की अब किसी भी दिन जारी हो सकती है।

इस परीक्षा में पास होने के लिए जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्, तो कम से कम 60 फीसदी अंक यानी 150 में से 90 अंक लाने जरूरी हैं। वहीं ओबीसी, एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 55 फीसदी यानी 150 में से 82 अंक लाने जरूरी हैं। जो उम्मीदवार सीटीईटी 2021 में पासिंग मार्क्स ले आएंगे उन्हें सीटीईटी स्कोर कार्ड और सीटीईठी सर्टिफिकेट दिया जाएगा। आपको बता दें कि इस बार से सीटीईटी की वैधता हमेशा के लिए कर दी गई है। इससे पहले यह सात साल के लिए वैद्य होता था।

अभी सीटीईटी की प्रोविजनल आंसर की जारी की जाएगी, इस आंसर की पर आपत्ति भी दर्ज कराई जा सकेंगी। सभी आपत्तियों पर विचार के बाद फाइनल आंसर की और मार्च में रिजल्ट जारी किया जाएगा।

बसंत पंचमी : बचपन की यादों की में खोईं प्रियंका गांधी, सोशल मीडिया पर शेयर कही ये बात

उम्मीदवार सीबीएसई सीटीईटी की वेबसाइट पर जाकर आंसर की डाउनलोड कर सकेंगे। आपको बता दें कि आंसर की तीन दिनों के लिए ही जारी की जाएगी। सीटीईटी रिजल्ट मार्च में जारी किया जा सकता है। आपको बता दें कि जुलाई 2020 में सीटीईटी परीक्षा आयोजित होनी थी लेकिन कोविड के कारण स्धगित होते-होते अब 31 जनवरी 2021 को परीक्षा आयोजित की गई है।

पहले सत्र में एक से पांचवी के शिक्षक बनने के लिए अभ्यार्थी शामिल हुए थे। वहीं छठी से आठवीं तक के लिए दूसरे सत्र में पेपर लिया गया था। सीबीएसई के अनुसार 135 शहरों में सीटीईटी एग्जाम आयोजित हुआ था।

Exit mobile version