Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस तारीख को होगी CUET UG की परीक्षा, जानें कब मिलेगा एडमिट कार्ड

CUET-UG

CUET-UG

नई दिल्ली। देश के सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाली कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) की तारीखों की घोषणा हो गई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी हुई है।

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार CUET यूजी परीक्षा 15 जुलाई 2022 से शुरू होगी और 10 अगस्त 2022 तक चलेगी। यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ट्वीट करके यह जानकारी दी है। ऐसे में जो उम्मीदवार इस साल अंडर ग्रेजुएशन कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन किए हैं वह ऑफिशियल वेबसाइट- cuet.samarth.ac.in पर जाकर एग्जाम नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के द्वारा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है। यूजी कोर्स के लिए सीयूईटी का आयोजन देश 554 सालों में और भारत के बाहर 13 शहरों में किया जाएगा। यूजी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का एडमिट कार्ड (CUET UG Admit Card 2022) जल्द जारी होगा।

जल्द आएगा एडमिट कार्ड

सीयूईटी 2022 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से एक हफ्ते पहले जारी किए जाने की उम्मीद है। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर नजर बनाए रखें। सीयूईटी परीक्षा का आयोजन एनटीए द्वारा किया जाएगा। इस साल सीयूईटी यूजी परीक्षा के लिए करीब 9.5 लाख स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है।

13 भाषाओं में होगी सीयूईटी

CUET पहली बार अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों के लिए पेश किया गया है। भारत में केंद्रीय विश्वविद्यालयों द्वारा प्रस्तावित अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम में एडमिशन लेने के लिए छात्रों के लिए परीक्षा अनिवार्य होगी। परीक्षा 13 भाषाओं – हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, उर्दू, असमिया, बंगाली, पंजाबी, उड़िया और अंग्रेजी में आयोजित की जाएगी।

CUET PG के लिए आवेदन की लास्ट डेट बढ़ी

वहीं, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (पीजी) के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 18 जून, 2022 से बढ़ा दी गई है। अब 04 जुलाई, 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आखिरी तारीख 05 जुलाई है।

SSC ने CHSL टियर 1 2021 की जारी की आंसर-की, यहां कर सकते है आपति दर्ज

सीयूईटी पीजी परीक्षा 2022 के लिए जनरल वर्ग के उम्मीदवारों को 800 रुपये एप्लीकेशन फीस देना होगा। जबकि ओबीसी-एनसीएल/जनरल-ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 600 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं एससी/एसटी/ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों के लिए फीस 550 रुपये रखा गया है।

Exit mobile version