Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इन राज्यों में स्थगित हुआ CUET UG एग्जाम, नोट करे लें नई तारीख

CUET PG

CUET PG

सेंट्रल यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन कल यानी 21 मई 2023 से होने जा रहा है. इस बीच परीक्षा आयोजित करने वाली संस्थान नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से एक अहम नोटिस जारी किया गया है. NTA ने बताया कि CUET UG 2023 परीक्षा जम्मू-कश्मीर और मणिपुर में स्थगित कर दी गई है.

एनटीए ने कहा कि मणिपुर पर फैसला राज्य में हाल में हुई हिंसा के बाद कानून व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए लिया गया. वहीं, जम्मू-कश्मीर के लिए, एजेंसी ने कहा कि यह कदम इसलिए लिया गया क्योंकि यहां आवेदकों के लिए यूटी के बाहर यात्रा किए बिना परीक्षा देने के तरीके ढूंढे जा रहे हैं.

UGC ने दी जानकारी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के साथ-साथ झारखंड के कई उम्मीदवारों ने परीक्षा एजेंसी पर सवाल उठाए हैं. छात्रों का कहना है कि अपने घर के पास का विकल्प चुनने के बावजूद दूर के स्थानों में परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए हैं. एनटीए ने कहा कि 29 मई 2023 से मणिपुर राज्य में सभी परीक्षाएं कराने की सलाह दी गई है. वहीं, जम्मू-कश्मीर में 26 मई से परीक्षाएं हो सकती हैं.

कब होगी CUET UG 2023 परीक्षा

एक बयान में, NTA ने स्पष्ट किया कि CUET-UG परीक्षा, राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप, देश के शेष हिस्सों में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आगे बढ़ेगी. परीक्षाएं 21 मई से 6 जून तक होनी हैं. एनटीए की तरफ से 21, 22, 23 और 24 मई 2023 को होने वाली परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है.

कल से शुरू होगी CUET UG की परीक्षा, एग्जाम सेंटर पर इन बातों का रखें ध्यान

एडमिट कार्ड डाउनलोड करके प्रिंट लिए बिना परीक्षा केंद्र पर ना जाएं. इस साल सीयूईटी यूजी 2023 परीक्षा ऑनलाइन मोड में होगी. इसके लिए देशभर में हजारों परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

Exit mobile version