Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

डैंड्रफ को दूर करने के लिए बालों में करें इन पत्तों का इस्तेमाल

Dandruff

dandruff

बालों की ढंग से सफाई नहीं हो पाती है इसलिए हमारे बालों में रुसी (Dandruff) बढ़ जाता है। जिस वजह से बाल धीरे धीर कमजोर होने लगते हैं। सिर में डैंड्रफ (Dandruff) बढ़ने से स्कैल्प में जलन और खुजली की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में ज़िद्दी डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में करी पत्ता बेहद फायदेमंद है।

आपको बता दें, करी पत्ता में प्रोटीन, विटामिन, आयरन और कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जोबालों की ग्रोथ को बढ़ाकर उसे मजबूत बनाते हैं। करी पत्ता बालों में पोषण तत्व पहुंचाकर उन्हें लंबा और घना बनाता है। बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए आप करी पत्ता को 3 तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

करी पत्ता और नारियल का तेल

अगर बालों में डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या बढ़ गई है तो नारियल तेल के साथ करी पत्ता का इस्तेमाल करें। इससे आपको राहत मिलेगी। एक पैन में नारियल का तेल लें और अब इसमें 15-20 करी पत्ता मिला लें। इसे अच्छी तरह से उबाल लें। अब मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर अपने स्कैल्प पर ट्राई करें। करीब 10 मिनट तक इसकी मालिश करें और फिर करीब 1 घंटे बाद अपने सिर को शैंम्पू से धो लें।

करी पत्ता और कपूर

डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या को दूर किया जा सकता है। बता दें कि करी पत्ता और कपूर दोनों में ही एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं और यह डैंड्रफ हटाने में मदद करता है। इसमें आपको 10-15 करी पत्ता लेकर पीसना होगा अब इसमें कपूर का तेल मिला लें। दोनों को अच्छी तरह से मिलाएं और फिर अपने बालों में अप्लाई करें। कुछ दिन तक अपने बालों में इसको ट्राई करें आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा।

Exit mobile version