2 महीने में तीसरी बार साइबर फ्रॉड, हैकर्स ने उड़ाए 143 करोड़ रुपये

साइबर फ्रॉडसाइबर फ्रॉड

महाराष्ट्र। सिर्फ दो महीने के अंतराल पर एक और बैंक में साइबर फ्रॉड के जरिए हैकर्स ने एक झटके में 143 करोड़ रुपये का हाथ मार दिया। स्टेट बैंक ऑफ मॉरीशस (SBM ) की मुंबई स्थित शाखा में हैकर्स ने कई खातों में सेंधमारी करके इस चोरी को अंजाम दिया। बैंक की यह शाखा पॉश नरीमन प्वाइंट इलाके में है, जहां पर कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों के दफ्तर हैं।

 ये भी पढे : भारतीय अमीरों की लिस्ट जारी, ये है 24 साल के सबसे अमीर युवा 

अगस्त में पुणे स्थित कॉस्मॉस बैंक में हैकर्स ने 94.24 करोड़ रुपये का सफाया कर दिए। अब हैकर्स के निशाने पर SBM  आ गया है। SBM  की मुंबई के अलावा चेन्नई, हैदराबाद और आंध्र प्रदेश के रामचंदपुरम में भी शाखाएं हैं।

मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा और साइबर सेल ने बैंक द्वारा दी गई तहरीर पर जांच को शुरू कर दिया है। वहीं बैंक भी अपनी तरफ से आंतरिक जांच कर रहा है, ताकि जल्द से जल्द यह पता चल सके की किसी बाहरी व्यक्ति का हाथ तो नहीं है। SBM  ने कहा कि इस चोरी से खाताधारकों पर किसी तरह का कोई असर नहीं पड़ेगा।

 ये भी पढे : भारत को तेल आयात करने में होगी कठिनाई, पहले US से करनी होगी चर्चा 

बैंक अधिकारियों के अनुसार हैकर्स ने सर्वर को हैक करके कई खातों को एक्सेस कर लिया है और देश के बाहर स्थित बैंक खातों में पैसे को ट्रांसफर कर दिया। स्टेट बैंक ऑफ मॉरिशस की नरीमन प्वाइंट ब्रांच रहेजा सेंटर के 15वें फ्लोर पर स्थित है। वहीं 9 महीनों के भीतर बैंकों में हुए साइबर फ्रॉड का यह तीसरा बड़ा मामला है। आपको बता दें की फरवरी में यूनियन बैंक की शाखाओं से बैंक फ्रॉड के जरिए 34 करोड़ रुपये उड़ाए गए थे।

साथ ही बता दें की कॉस्मोस बैंक घोटाले में 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। SBM  के शाखा इंचार्ज प्रकाश नरायण ने इस मामले पर टिप्पणी करने से साफ इनकार कर दिया है।

Loading...
loading...

You may also like

Lok Sabha Election 2019 Result : तीन राज्यों की जीत को भुनाने में काँग्रेस नाकाम

🔊 Listen This News नई दिल्ली। दिसंबर 2018