Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Cylone Asani: 16 किमी की रफ्तार से बढ़ रहा है तूफान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Cyclone Midhili

Cyclone Midhili

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में उठे चक्रवाती तूफान असानी (Cyclone Asani) को लेकर रविवार को बड़ा अपडेट आया है। मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को कहा है कि असानी चक्रवात अगले 12 घंटों में बड़े चक्रवाती तूफान (Cyclone Asani) में तब्दील हो सकता है।

उसके अनुसार असानी अब उत्तर पश्चिमी दिशा को ओर बढ़ेगा और अगले 12 घंटे में बड़े तूफान में तब्दील हो जाएगा। इससे पहले कहा गया था कि रविवार को दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र के ऊपर बना गहरा दबाव वाला क्षेत्र बीते छह घंटों के दौरान 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ असानी में बदलकर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की दिशा में बढ़ गया है।

चक्रवाती तूफान ‘असानी’ (Cyclone Asani)  8 मई का सुबह 8:30 बजे 13 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बंगाल की खाड़ी के ऊपर उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ा और निकोबार द्वीप समूह से लगभग 480 किमी दूर, पोर्ट ब्लेयर (अंडमान द्वीप समूह) से 400 किमी पश्चिम में दूर, आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम से 940 किमी दक्षिण पूर्व में केंद्रित था।

चक्रवात से पहले बवंडर का कहर, उड़ा ले गया घरों के छतें और सामान

असानी (Cyclone Asani)  को लेकर किया गया ये पूर्वानुमान

आंध्र प्रदेश के अमरावती मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार चक्रवात असानी के 10 मई की शाम तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और उत्तर आंध्र प्रदेश और ओडिशा तटों से पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है। उसके बाद, इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने और ओडिशा तट से दूर बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी की ओर बढ़ने की संभावना है।

कोलकाता नगर निगम के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द

वहीं असानी तूफान को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही कोलकाता नगर निगम के सभी कर्मचारियों की छुट्टियों को रद्द कर दिया गया है। यह जानकारी कोलकाता के मेयर फिरहाद हाकिम ने रविवार को दी है। हाकिम ने कहा है कि हालांकि अगर चक्रवात शहर में आता है तो हम किसी भी स्थिति से निपटने की तैयारी कर रहे हैं ताकि जनजीवन जल्द से जल्द सामान्य हो सके।

चक्रवाती तूफान ने मचाई तबाहीम, 1000 से अधिक घर क्षतिग्रस्त

Exit mobile version