Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Cyclone Biparjoy: खतरनाक हुआ चक्रवात, चलेंगी 150 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं

Cyclone Tej

Cyclone Tej

नई दिल्ली। Cyclone Biparjoy के शनिवार को और भी ज्यादा तेज होने की उम्मीद है। चक्रवात धीरे-धीरे उत्तर-पूर्वोत्तर की तरफ बढ़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इसकी जानकारी दी है। आईएमडी ने ट्वीट कर बताया कि बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर मंडरा रहा है। बताया गया है कि चक्रवाती तूफान (Cyclone Biparjoy) और भी ज्यादा तेज होगा और इसके उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है। चक्रवात को देखते हुए गुजरात के तटीय गांवों को अलर्ट पर रखा गया है।

मौसम विभाग ने बारिश को लेकर भी जानकारी दी है। विभाग का कहना है कि चक्रवाती तूफान  (Cyclone Biparjoy) की वजह से दक्षिण भारत के राज्यों में अगले चार दिनों में मध्यम से तेज बारिश देखने को मिल सकती है। सोमवार तक केरल और तटीय कर्नाटक में झमाझम बारिश होने वाली है। ऐसे में लोगों को बताया जाता है कि वे अभी से ही बचाव की तैयारी कर लें। लक्षद्वीप में रविवार तक बारिश होने लगेगी।

केरल में जारी हुआ येलो अलर्ट

भारी बारिश को ध्यान में रखते हुए शुक्रवार को केरल के आठ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया। इन इलाकों में जमकर बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

यूपी में अब नकल माफियाओं की नहीं खैर, योगी सरकार ने बनाया सख्त कानून

इन आठ जिलों में तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, कोझिकोड और कन्नूर शामिल हैं। आईएमडी ने बताया कि केरल में मानसून गुरुवार को पहुंचा, जो कि निर्धारित समय से सात दिन की देरी है।

पूर्वोत्तर में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग ने अगले हफ्ते के मध्य तक का अलर्ट जारी किया है। विभाग का कहना है कि दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर के राज्यों में बुधवार तक भारी बारिश होने वाली है। पश्चिम बंगाल के हिमालयी इलाकों और सिक्किम के अलग-अलग इलाकों में शुक्रवार तक हल्की-हल्की बारिश देखी गई। आने वाले दो दिनों में इन दोनों ही इलाकों में भारी बारिश होने वाली है।

Exit mobile version