Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मां बाराही देवी धाम के नाम से जाना जाएगा प्रतापगढ़ का दांदूपुर रेलवे स्टेशन

Dandupur railway station

Dandupur railway station

लखनऊ-वाराणसी रेल खंड पर प्रतापगढ़ बादशाहपुर के बीच स्थित दांदूपुर रेलवे स्टेशन अब ‘मां बाराही देवी धाम’ के नाम से जाना जायेगा। इस संबंध में केंद्र सरकार की सहमति मिल गई है, वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी नाम परिवर्तन को हरी झंडी दे दी है।

मुख्यमंत्री के अनुमोदन के बाद अब जल्द ही नाम परिवर्तन के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। गुरुवार को मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

जानकारी के अनुसार प्रतापगढ़ के रानीगंज तहसील मुख्यालय स्थित इस रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की मांग लंबे समय से चल रही थी। जन आकांक्षाओं का सम्मान करते हुए स्थानीय धार्मिक और आध्यात्मिक स्थलों को विशिष्ट पहचान देने के संकल्पों के क्रम में अब इसका नाम मां बाराही देवी धाम किया जा रहा है।

यूपी विधान परिषद चुनाव में मतगणना जारी, लखनऊ में बीजेपी प्रत्याशी उमेश द्विवेदी आगे

गौरतलब है कि दांदूपुर स्टेशन पर एक्सप्रेस व पैसेंजर सहित कई ट्रेनों का ठहराव होता है। यहां दिल्ली से वाराणसी आने जाने वाली काशी विश्वनाथ ट्रेनए रायबरेली-जौनपुर एक्सप्रेस, लखनऊ-वाराणसी इंटरसिटी एवं पीवी ट्रेन का ठहराव होता है।

स्टेशन से करीब छह किलोमीटर दूर परसरामपुर गांव में ऊंचे टीले पर मां बाराही देवी का मंदिर है। यहां दर्शन करने के लिए काफी संख्या में लोग आते हैं व मेला भी लगता है।

Exit mobile version