Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

10 लाख Facebook यूजर्स का डेटा लीक, कंपनी ने दी पासवर्ड बदलने की चेतावनी

Facebook

Facebook

नई दिल्ली। शायद ही कोई ऐसा होगा जो फेसबुक (Facebook) का इस्तेमाल ना करता हो। हर किसी के एंड्रॉयड फोन में ये एप जरूर मिल जाएगा। लेकिन पिछले कुछ सालों से फेसबुक (Facebook) के डेटा लीक होने के कई मामले सामने आ चुके हैं। जिसके बाद यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर भी सवाल खड़े होते रहे हैं। इस बीच एक बार फिर डेटा चोरी होने का मामला सामने आया है।

न्यूज एजेंसी के मुताबिक मेटा (META) ने शुक्रवार को 10 लाख यूजर्स की जानकारी पासवर्ड के साथ लीक होने की चेतावनी जारी की है। जिसमें कहा गया है कि यूजर्स का ये डेटा थर्ड पार्टी एप्स के जरिए लीक हुआ है। कंपनी के एक अधिकारी डेविड एग्रानोविच ने एक ब्रीफिंग के दौरान कहा कि इस साल में अब तक मेटा ने 400 से अधिक ऐसे एप्लिकेशन्स की पहचान की है जो एप्पल या एंड्रॉइड के लिए तैयार कर डेटा चोरी कर रहे थे। ये आसानी से एप्पल और Google एप स्टोर पर उपलब्ध हैं। कंपनी ने यूजर्स को तुरंत पासवर्ड बदलने की सलाह दी है।

मेटा ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “इन एप्स को Google Play Store और Apple के एप स्टोर पर लिस्ट किया गया था और इन्हें फोटो एडिटर, गेम, वीपीएन सर्विस आदि एप्लिकेशन के तौर पर दर्शाया गया था।”

मेटा की सिक्योरिटी टीम के अनुसार, एप अक्सर लोगों से सुविधाओं का उपयोग करने के बदले में यूजर्स के नाम और पासवर्ड चोरी करने के लिए फेसबुक अकाउंट से लॉगिन करवा रहे थे। जिसके बाद ये फेसबुक से डेटा और पासवर्ड चोरी कर रहे थे।

Exit mobile version