Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बापू के आदर्शों की प्रासंगिकता को याद करने का दिन : एम. वेंकैया  नायडू

एम. वेंकैया नायडू M. Venkaiah Naidu

एम. वेंकैया नायडू

नई दिल्ली। देश के उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने देशवासियों से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आदर्शों पर एकजुट रहने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि यह समय जातिवाद, सांप्रदायिकता, हर तरह की कट्टरता और अन्य सामाजिक संकीर्णताओं से ऊपर उठने का है।

श्री नायडू ने शनिवार को शहीद दिवस के अवसर पर सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर लिखे एक लेख में कहा है कि शहीद दिवस देश के लिए एक भावपूर्ण गंभीर अवसर है। जब हम महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, जिनके दूरदर्शी नेतृत्व में हमने दमनकारी अंग्रेजी हुकूमत से देश को मुक्ति दिलाने के लिए संघर्ष किया।

योगी मंत्रिमंडल का विस्तार 4 फरवरी को, चुनाव से पहले मिल सकती है नए चेहरों को जगह

उन्होंने कहा कि गांधी जी के अद्भुत नेतृत्व से देश भर के विभिन्न समुदायों, तबकों में नव चेतना का संचार हुआ, जिसकी परिणति अंततः औपनिवेशिक शासन से देश की मुक्ति में हुई। निःसंदेह यह माना जा सकता है कि इतिहास में महात्मा गांधी जैसे गिने-चुने ही व्यक्तित्व हुए हैं जिन्होंने विश्व भर के नेताओं और नायकों को इस प्रकार प्रभावित किया हो। गांधी जी एक अनुकरणीय विरासत छोड़ कर गए हैं, पुरुषार्थ से भरा एक आदर्श जीवन, भावी पीढ़ी के लिए यही उनका संदेश भी है। श्री नायडू ने कहा कि आज के दिन आइए संकल्प लें कि सदैव एकजुट रहेंगे, सत्य, अहिंसा, शांति, सत्य निष्ठा और सादगी जैसे बापू के मूल सिद्धांतों के प्रति निष्ठावान रहेंगे, जातिवाद, सांप्रदायिकता, हर प्रकार की कट्टरता जैसी सामाजिक संकीर्णताओं से ऊपर उठेंगे।

श्री नायडू ने कहा कि शहीद दिवस हमें महात्मा गांधी जैसे शांति दूत की याद दिलाता है, उनके उदार और प्रेरक नेतृत्व का स्मरण कराता है जो सत्य, अहिंसा, मानवता और करुणा के प्रकाश स्तंभ के रूप में विश्व इतिहास के महान नायकों के बीच आज भी प्रतिष्ठित स्थान रखते हैं। उन्होंने कहा कि आज उन अनगिनत राष्ट्र भक्त स्वाधीनता सेनानियों को अपनी कृतज्ञ श्रद्धांजलि अर्पित करने का भी अवसर है जिन्होंने दमनकारी अंग्रेजी शासन से भारत को मुक्त कराने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। शहीद दिवस उन्हें श्रद्धांजलि देने का तथा उनके निरूस्वार्थ त्याग से प्रेरणा लेने का अवसर है।

Exit mobile version