Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

रिटेल बिजनेस में 20 अरब डॉलर की हिस्सेदारी बेचने की हो सकती है डील

Reliance Retail

रिलायंस रिटेल

नई दिल्ली| भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अमेजन इंक को अपने खुदरा व्यापार में लगभग 20 अरब डॉलर की हिस्सेदारी बेचने की पेशकश कर रही है। यह जानकारी एक सूत्र ने दी है। लाइव मिंट के खबर के मुताबिक अमेज़न रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में निवेश करने के बारे में रूचि ले रही है। सूत्रों के मुताबिक मुंबई स्थित रिलायंस इंडस्ट्रीज, अमेज़ॅन की सहायक कंपनी में 40% हिस्सेदारी के रूप में बेचने के लिए तैयार है।

लाखों किसानों के लिए पीएम मोदी ने लॉन्च किया मत्स्य संपदा योजना

अगर यह डील सफल होती है तो न केवल भारतीय खुदरा बाजार में प्रतिस्पर्धा पैदा करेगा, बल्कि दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते उपभोक्ता बाजारों में जेफ बेजोस और एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी का दबदबा भी बढ़ जाएगा। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार 20 अरब डॉलर का यह सौदा भारत के साथ-साथ अमेजन के लिए भी सबसे बड़ा सौदा होगा।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयरों ने गुरुवार को शेयर बाजारों में कारोबार की शुरुआत से ही लंबी छंलाग भरी और कंपनी का बाजार पूंजीकरण 14 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया।

शेयर बाजारों में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैपिटल 14 लाख करोड़ रुपये के पार

बता दें रिलायंस रिटेल में सिल्वर लेक 1.75% इक्विटी के लिए 7 हजार 500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। इस सौदे में रिलायंस रिटेल की प्री-मनी इक्विटी मूल्य 4.21 लाख करोड़ रुपये आंका गया है।  जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश के बाद सिल्वर लेक अब रिलायंस रिटेल में भी निवेश कर रहा है। सिल्वर लेक को दुनिया में टेक्नॉलोजी सेक्टर के सबसे बड़े निवेशकों में माना जाता है।

Exit mobile version