30 मई से शुरू हो रहे वनडे विश्व कप के लिए टीम इंडिया का एलान 15 अप्रैल को किया

- in खेल

भारतीय क्रिकेट फैंस इस पल का इंतजार कर रहे हैं कि इस महासमर के लिए किन-किन भारतीय खिलाड़ियों को टीम में जगह दी जाएगी। इसमें कोई शक नहीं कि विश्व कप के लिए टीम लगभग तय है और सिर्फ कुछ ही जगह ऐसे हैं जिसके लिए कुछ चौंकाने वाले नाम सामने आ सकते हैं। इनमें से एक जगह है नंबर चार का जिसके लिए महायुद्ध छिड़ा हुआ है।

 

भारतीय टीम के लिए नंबर चार की परेशानी कोई आज की बात नहीं है। पिछले काफी वक्त से इस जगह को पक्की करने के लिए कई बल्लेबाजों को आजमाया जा चुका है और अब तक हमें सही दावेदार नहीं मिला है। विश्व कप शुरू होने में कुछ वक्त शेष बचा है और इस क्रम पर कौन बल्लेबाजी करेगा इसका सही जबाव ना तो टीम मैनेजमेंट के पास है और ना ही कप्तान के पास। चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के बाद से नंबर चार के लिए 11 बल्लेबाजों को आजमाया जा चुका है लेकिन इसका कुछ खास फायदा नहीं हुआ।

अब विश्व कप टीम का चयन नजदीक है और उससे पहले इस नंबर के लिए टीम इंडिया में एक दो नहीं बल्कि चार-चार बड़े दावेदार हैं। इन खिलाड़ियों में अंबाती रायुडू, लोकेश राहुल, रिषभ पंत व दिनेश कार्तिक शामिल हैं। अब जरा इनकी बात करते हैं। अंबाती को लगभग नंबर चार के लिए फिक्स मान लिया गया था लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में उन्होंने मायूस किया। उससे पहले अंबाती इस नंबर पर ठीक-ठाक प्रदर्शन कर रहे थे। वो इस स्थान के लिए सबसे बड़े दावेदार हो सकते हैं।

दूसरे नंबर पर आते हैं लोकेश राहुल जिनका फॉर्म अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में काफी चर्चा का विषय बना रहा। हालांकि वो आइपीएल में अच्छा खेल रहे हैं लेकिन कप्तान विराट पहले ही कह चुके हैं कि आइपीएल का प्रदर्शन टीम में चयन का आधार नहीं होगा। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि राहुल का क्या होता है। वैसे राहुल के टीम में होने से टीम को एक अतिरिक्त ओपनर विकल्प मिल जाएगा जो टीम के हित में होगा। दिनेश कार्तिक इस नंबर के लिए भी दावेदार हो सकते हैं लेकिन जिस तरह से उन्हें ऑस्ट्रेलिया सीरीज में ड्रॉप किया गया उसके बाद तो विश्व कप टीम में उनके खेलने की संभावना कम नजर आने लगी लेकिन उनकी जगह रिषभ पंत को मौका दिया गया और उन्होंने निराश किया। रिषभ का प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा नहीं रहा था और फिर से मांग होने लगी कि अनुभवी खिलाड़ी को मौका मिले। यानी अनुभव के मामले में कार्तिक बाजी मार सकते हैं और वो विकेटकीपर भी हैं।

नंबर चार की होड़ में सबसे नए दावेदार के तौर पर रिषभ पंत का नाम सामने आया है। हालांकि पंत ने भारत के लिए सिर्फ पांच वनडे मैच खेले हैं लेकिन उनकी बेबाक बल्लेबाजी अंदाज से सेलेक्टर्स काफी प्रभावित हैं। रिषभ के पक्ष में विराट कोहली हैं साथ ही टीम मैनेजमेंट और इंडिया ए के कोच राहुल द्रविड़ का भी मानना है कि बाएं हाथ का ये बल्लेबाज मध्यक्रम के लिए सही बल्लेबाज है। रिषभ की खासियत ये है कि वो तेज गेंदबाज व स्पिनर को भी अच्छी तरह से खेल लेते हैं। यानी एक बात तो साफ है कि जब विश्व कप टीम की घोषणा होगी तो सबसे ज्यादा नजर नंबर चार के लिए किसे चुना जाता है इस पर ही रहने वाला है।

Loading...
loading...

You may also like

SRH vs KKR: हैदराबाद ने टॉस जीता, पहले गेंदबाजी का फैसला

🔊 Listen This News आंद्रे रसेल के बेहतरीन