Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

घर में पड़ी बेकार चीजों से सजाए अपना गार्डन, यहां से ले इसके आइडियाज

garden

garden

गार्डन को सजाने के शौक सभी को होता है। लेकिन बागवानी करते समय आनंद तब तक नही आता जब तक हाथ मिट्टी में सने ना हो, सर पर सूरज की तेज धूप और दिल मे हरियाली के प्रति प्यार ना हो। जानिए घर मे रखी पुरानी चीजो से आप अपने गार्डन कैसे सजा सकते हैं ।

सर्विंग ट्रे

अगर आपकी किचन में रखी सर्विंग ट्रे पुरानी हो गयी है और अब आप उसे फेकने के मूड में हैं, तो ऐसा बिल्कुल ना करें। आप इसे गार्डनिंग में इस्तेमाल करें। इसे गमले के नीचे बेस की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे पानी के साथ जमीन पर रिसने वाली मिट्टी फर्श पर नहीं फैलेगी। चाहे तो इस पर पेंट कर लें।

नारियल

नारियल का पानी पीने के बाद उसे फेकने की जगह ऊपरी हिस्सा काटकर उसमे ऐसे पौधें लगा दें, जो आकार में लंबे ना हो, इन्हें रंगीन सुतली के साथ बांध कर गार्डन में लटका दें।

पुराने ड्रम

अगर आप ऐसा पोधा लगा रहें हैं, जिनकी लम्बाई और घनाव ज्यादा है, तो घर मे पड़े पुराने ड्रम का इस्तेमाल करें। ड्रम्स को काटकर मनचाहा आकार दें और पौधों से मिलता जुलता पेंट कर लें। इनमे पौधों को बढ़ने के लिए भरपूर जगह मिलेगी।

प्लास्टिक बोतल

बाजार में कभी आप कोल्ड ड्रिंक या पानी तो जरूर खरीदते होंगे। और फिर इन्हें पीने के बाद बोतल खाली होकर बेकार हो जाती हैं। ऐसे में आप उन्हें बाहर फेकने के बजाए एक प्लांटर की तरह इस्तेमाल करें। अगर घर मे जगह कम है तो प्लास्टिक की बोतल को काटकर इसमें कुछ रंग बिरंगे फूलो के छोटे पौधे लगा सकते हैं। चाहे तो अपनी क्रिएटिविटी से इन्हें हैंगिंग गार्डन की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमे पौधे लगाकर किचन व बालकनी में भी रखा जा सकता हैं।

पुराने पिंजरे

गार्डन में पुरानी और नई वस्तुएं मिलकर आकर्षक दिखती हैं और व्यवहारिक भी दिखती हैं। घर मे हैंगिंग गार्डन बनाना चाहती है तो इसके लिए घर मे पड़े पुराने पिंजरों का उपयोग कर सकती हैं।

Exit mobile version