Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

शादी पर घर को सजाएँ, यहां से ले आईडिया

wedding

wedding decoration

भारत में शादियां (Wedding) जितनी धूमधाम से होती हैं, दुनिया में और कहीं नहीं होती। इसलिए यहां शादियों को बिग फैट वेडिंग कहा जाता है। शादी में रस्में ,कपडे , खाना और तोहफे जैसी खास चीज़े तो होती हैं लेकिन इन सभी में सबसे खास होती है शादी डेकोरेशन यानी शादी की सजावट। शादी में आए मेहमानों की नजरें सिर्फ दो जगहों पर होती हैं एक तो स्टेज पर बैठे दूल्हा-दुल्हन पर और दूसरा शादी की डेकोरेशन पर।

शादी (Wedding) कितनी लैविश है ये उसकी डेकोरेशन (Decoration) से ही दिखता है इसलिए शादियों के डेकोरेशन पर लाखों रुपए खर्च कर दिए जाते हैं। आपने देखा होगा शादी के खूबसूरत मंडप से लेकर बारात के एंट्रेंस तक, हर चीज को अलग-अलग थीम देखकर खूबसूरत बनाया जाता है। हम यहां आपको शादी के डेकोरेशन आइडियाज़ के बारे में बताने जा रहे है , जिनसे आपको भी वेडिंग डेकोरेशन में काफी मदद मिलेगी।

– शादी से पहले शादी वाले घर में डांस प्रोग्राम तो जरूर होता है,तो इस प्रोग्राम को थोड़ा और खूबसूरत बनाने के लिए डांस वाले एरिया को लाइटिंग और पर्दों से सजाएं।

– लेडीज़ संगीत हो या मेहंदी का फंक्शन, दिन में होने वाले किसा भी फंक्शन के लिए आप कलरफुल कुशन्स और पर्दे कमरे में सजा सकते हैं ताकि घर के अंदर भी लगे यह शादी वाला घर है।

– आप मेहंदी के फंक्शन को भी और भी खास बना सकती है अच्छी सजावट से उसके लिए आप बांधनी साड़ियों से घर के हॉल को सजाएं।
– पर्दों को दीवारों पर लगाने के बजाय आप सीढ़ियों पर भी सजा सकते हैं। ये शादी वाले घर में बहुत ही खूबसूरत लुक देते हैं। इसके लिए आप कलरफुल पर्दें लें। लुक को और अच्छा बनाना हो तो आर्टिफिशियल माला भी लपेट सकते हैं।

– भगवान की मूर्तियां तो सभी के घर में होंगी। उनको भी शादी के खास मौके पर ताजे फूलों से सजाएं। या फिर लाइट्स से मूर्तियों को जगमगा सकते हैं। इसके अलावा आप भगवान की मूर्तियों को आर्टिफिशयल फूलों से भी डेकोरेट कर सकते हैं।
– फूलों की सजावट सिर्फ घर के बाहर ही नहीं अंदर भी करें, क्योंकि शादी एक या 2 दिन नहीं कुछ ज्यादा लंबी चलती है और यह घर सजाने का आसान तरीका है, आप नकली फूलों की माला से भी घर सजा सकते है । यह शादी के दिन ही नहीं बाद में भी काम आएंगी।

Exit mobile version