Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस जन्माष्टमी अपने घर को बांसुरी से सजाए, बढ़ेगा धन का प्रवाह

flute

flute

बांसुरी (Flute) भगवान कृष्ण का दिव्य वाद्य यंत्र है। ये अक्सर कृष्ण की छवि और उनके रास लीला नृत्य से जुड़ा होता है। पारंपरिक बंसुरी बांस के एक खोखले शाफ्ट से बना है, लगभग 30 सेमी. 6 या 7 छेदों के साथ 75 सेमी लंबाई तक।

वाद्य यंत्र को बजाने के लिए कोई यांत्रिक कुंजी नहीं होती है और विभिन्न अंगुलियों के छेदों को टैप करके और एक तरफ से हवा उड़ाकर नोड्स बनाए जाते हैं।

बंसुरी शब्द की उत्पत्ति बैन (बांस) और सुर (मेलोडी) से हुई है। हिंदू शास्त्रों के अनुसार, ये यंत्र भगवान कृष्ण को बहुत प्रिय था और वो इसे हमेशा अपने पास रखते थे। मान्यताओं के अनुसार, घर में बांसुरी (Flute)  रखना बहुत शुभ माना जाता है क्योंकि ये कई वास्तु दोषों से बचाता है।

बांसुरी (Flute)  आकर्षण और खुशी का प्रतीक है। पूजा स्थल या अपने घर में बांसुरी को सजाना और रखना कई लोगों के लिए भाग्यशाली साबित हो सकता है। इसलिए, यहां हम श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2021 के लिए आपके घर को बांसुरी से सजाने के लिए स्थानों और टिप्स की एक सूची के साथ हैं।

धन के लिए

बांसुरी का जोड़ा मंदिर के बाहर या मंदिर की दीवार पर लटकाएं। इससे धन का प्रवाह बढ़ेगा।

व्यापार वृद्धि के लिए

व्यवसाय के अनुसार घर, कार्यालय, दुकान या वर्कशॉप के मुख्य द्वार पर दो बांसुरी लटकाएं. व्यापार संबंधी बाधाएं कम होंगी।

स्वास्थ्य के लिए

दरवाजे पर एक जोड़ी बांसुरी लटकाएं, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं कम होंगी।

प्यार और खुशी के लिए

पारिवारिक संबंधों को मजबूत करने के लिए सामने के दरवाजे पर बांसुरी की एक जोड़ी लटकाएं, इससे परिवार के सदस्यों के बीच प्रेम बढ़ेगा।

प्रगति और स्थिरता के लिए

प्रतिकूल परिस्थितियों में बने रहने और तेजी से बढ़ने के बांस के गुणों की तरह, बांसुरी को घर में रखने से स्थिरता के साथ-साथ प्रगति में भी मदद मिलेगी।

मानसिक तनाव के लिए

मानसिक तनाव को दूर करने के लिए सोने से पहले तकिये के नीचे बांसुरी रख दें।

सकारात्मकता के लिए

ऐसा माना जाता है कि बांसुरी को घर में रखने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ेगा और नकारात्मकता से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

शांति और समृद्धि

हो सके तो ड्राइंग रूम की दीवार पर चांदी की बांसुरी टांग दें।

विवाहित संबंध

बेडरूम की सामने की दीवार या बेडरूम के दरवाजे पर बांसुरी का एक जोड़ा लटकाएं।

आध्यात्मिक लाभ

मंदिर में नई बांसुरी रखें।

एक पंक्ति में तीन दरवाजे

अगर घर में एक पंक्ति में तीन दरवाजे हों तो दो बांसुरी को लाल धागे से बांधकर उन्हें वी आकार दें और बांसुरी का मुंह नीचे की ओर करके मुख्य दरवाजे पर लटका दें।

Exit mobile version