Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस तरह सजाए प्रेग्नेंट महिला का कमरा, जच्चा-बच्चा पर पड़ेगा सकारात्मक असर

Pregnant

जब कोई महिला प्रेग्नेंट (Pregnant Woman) होती है तो उसका खास ख्याल रखा जाता है। परिवार का हर सदस्य उसके स्वास्थ्य का ध्यान रखता है। इस बात का भी विशेष ध्यान रखा जाता है कि प्रेग्नेंट महिला को मानसिक रूप से कोई परेशानी न हो, उसे खुशनुमा माहौल दिया जाता है। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि प्रेग्नेंसी के दौरान यदि महिला को कोई परेशानी होती है तो उसका असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी हो सकता है। इनमें कई छोटी-बड़ी बातें आती हैं जिनका गर्भवती महिला को बहुत ध्यान रखना पड़ता है। इसमें न सिर्फ खान-पान आता है बल्कि रहन-सहन भी शामिल होता है। गर्भवती महिला (Pregnant Woman) को अपने बेडरूम में कुछ बदलाव करना चाहिए, क्योंकि इसका सीधा असर आपके होने वाले बच्चे पड़ता है।

 

बाल गोपाल की लगाएं तस्वीर

गर्भवती महिला के कमरे में बाल गोपाल की तस्वीर या मूर्ति रखना बेहद शुभ माना जाता है। तस्वीर या मूर्ति को इस तरह लगाएं कि महिला को सुबह उठते ही तस्वीर के दर्शन हो। ऐसा करने से भगवान की छवि बच्चे पर पड़ती है और वह उन्हीं की तरह आज्ञाकारी होता होता है। आप साथ में मोर पंख भी रख सकते हैं।

हिंसक तस्वीर नहीं लगानी चाहिए

प्रेग्नेंट महिला के कमरे में कोई भी हिंसक तस्वीर नहीं लगानी चाहिए।इसी के साथ गर्भवती महिला के कमरे में कोई नुकीली चीज में नहीं रखनी चाहिए। वास्तु के अनुसार, ऐसी चीजें नेगेटिविटी उत्पन्न करती हैं।

डरावनी किताबें ना रखें

डरावनी किताबें या मन विचलित करने वाला साहित्य भी गर्भवती महिला के कमरे में नहीं रखना चाहिए।नेगेटिविटी फैलाने वाले फोटो जैसे- डूबती नाव, युद्ध की तस्वीर या इस तरह के शोपीस भी प्रेग्नेंट महिला के कमरे में न रखें।

बेडरूम में सफेद कलर की फोटो

सफेद रंग को शांति और अच्छी हेल्थ का प्रतीक माना जाता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान अपने बेडरूम में सफेद रंग की कोई तस्वीर या शो-पीस भी लगाएं।

बेडरूम में बच्चों की फोटो लगाएं

बेडरूम में छोटे बच्चों की फोटोज जरूर लगाएं। इससे गर्भवती महिला हमेशा पॉजिटिव रहती हैं और होने वाला बच्चा भी हेल्दी रहता है।

Exit mobile version