घर में पड़े बेकार सामान से बनाएं सजावट के सामान

broken cups

broken cups

हमारे घर में ऐसा बहुत से सामान होता है जिन्हें हम बेकार जानकर उसे बाहर फेंक देते है। थोड़ी सा भी टूट जाने के कारण हम इनका इस्तेमाल नहीं करते हैं।

हमारे पास उन्हें रियूज करने के आइडियाज तो होते हैं लेकिन वक्त नहीं होता। फिलहाल वक्त की कमी की शिकायत तो किसी को नहीं होगी तो यही टाइम है जब घर में बेकार पड़ी इन चीज़ों से कुछ नया और क्रिएटिव तैयार किया जाए।

आज हम आपको आपके घर में रखें प्लास्टिक उन कप (broken cups) के बारे में बता रहें हैं जो जल्द ही खराब हो जाते है। लेकिन इनके खराब हो जाने के बाद आप इसमें कुछ कलाकारी करके इनको नया लुक दे सकती है, तो जानें इसके बारे मे।

टी प्लांट

टी-सॉसर का सेट खाली पड़ा है तो इसमें पौधा उगाएं। इसे घर में तैयार करें और इसे आप घर पर आने वाले मेहमानों को रिटर्न गिफ्ट में भी दे सकती हैं। इसके अलावा इसे कॉफी टेबल या डाइनिंग टेबल के सेंटर में रखकर सजा सकती हैं।

पैन स्टैंड

प्लास्टिक कप को आप एक स्टैंड के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें आप जरूरी सामान के अलावा पैन और पेंसिल को रख सकती है, जिससे जरूरत पड़ने पर आपको इन्हें ज्यादा ढूंढने की जरूरत ना पड़े और यह आसानी से आपको मिल जाए।

कप कैंडल

कभी-कभी कप का सेट 6 से टूटकर आधा ही बचता है तो बेकार पड़े कप को फेंकने के बजाय उनका इस्तेमाल कैंडल या दीए बनाने के लिए करें। कैंडल्स या दीए खरीदने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

टूथब्रश होल्डर

खराब रखें प्लास्टिक कप को आप टूथब्रश होल्डंर बनाकर भी इसका उपयोग कर सकती हैं। बाथरूम में अलग से दिखने वाला यह कप अच्छा लुक देता है। साथ ही हमारे टूथब्रश को भी सुरक्षित रखता है।

टी कप बर्ड फीडर

पुराने कप व प्लेट को सबसे पहले चिपका दें। उसके बाद एक आयरन स्टैंड में कप को लटका दें। इस कप के अंदर चिड़ियों के लिए बाजरा या चावल डालकर उन्हें खाने के लिए आमंत्रित करें।

Exit mobile version