Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दिल्लीः हवा हुई जहरीली, प्रदूषण का स्तर 6 गुना बढ़ा

नई दिल्ली। सर्दी आते ही दिल्ली की हवा इतनी प्रदूषित हो जाती है कि उसमें सांस लेना भी लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है। इस बार भी दिल्लीवासियों के लिए हवा संबंधी समस्या मुंह बाए खड़ी है। हर साल के तरह इस साल भी दिल्ली की हवा ठंड की दस्तक के साथ कई इलाकों में हवा का प्रदूषण स्तर मानकों से 6 गुना से ज्यादा दर्ज किया गया है। दिल्ली में प्रदूषण का स्तर इतनी तेजी से बढ़ने का कारण पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में पराली जलाना है। इस वजह से दिल्ली की हवा एक बार फिर खराब होने लगी है।

दिग्गज अभिनेता ने दुनिया को कहा अलविदा, बॉलीवुड में दौड़ी शोक की लहर

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, अगले कुछ दिनों में दिल्ली की हवा और भी खराब होगी और यहां के कुछ इलाकों में प्रदूषण सत्र और बढ़ेगा। दिल्ली में दिवाली तक प्रदूषण स्तर काफी बढ़ जाएगा इस दौरान दिल्ली के लोगों को सांस लेने में भी काफी तकलीफ होगी।

वहीं, दिल्ली एनसीआर की हवा में प्रदूषण स्तर पर अपनी नजर बनाकर रखने वाली संस्था सफर के रिपोर्ट के अनुसाल दिल्ली के मथुरा रोड इलाके में PM 2.5 का स्तर 316 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया है, वहीं इस इलाके का PM 10 -295 रहा। बात दिल्ली एयरपोर्ट की करें तो वहां PM 2.5 का स्तर 306 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज हुआ। स्वस्थ के लिए हवा मानको के अनुसार PM 2.5 का स्तर 60 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर और PM 10 का स्तर 100 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

प्रोजेक्ट सफर और मिनिस्ट्री ऑर अर्थ साइंस के निदेशक ने बताया कि हरियाणा और पंजाब में कुछ स्थानों पर पराली जलाने का असर दिल्ली की हवा पर पड़ रही है और यहां का हवा की गुणवत्ता खराब होते जा रही है। इसके अतिरिक्त हवा की रफ्तार कम होने के कारण हवा में प्रदूषण का स्तर और भी बढ़ता जा रहा है।

Exit mobile version