Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मूसलाधार बारिश से सराबोर हुई दिल्ली, उमस और गर्मी से मिली राहत

rainfall in delhi

rainfall in delhi

देश की राजधानी दिल्ली में तेज और मूसलाधार बारिश हो रही है। इससे लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली है। इससे पहले मौसम विभाग ने आने वाले 48 घंटे में दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं और बारिश की संभावना जताई थी। वहीं दिल्ली में हल्का बूंदाबांदी भी देखने को मिल रही है।

मौसम विभाग ने कहा है कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से राजधानी दिल्ली में मौसम करवट बदल सकता है। लेकिन आने वाले 48 घंटे में दिल्ली एनसीआर में मौसम सुहावना रहने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक कहा गया है कि दिल्ली में अभी मानसून को पहुंचने में देरी है, लेकिन उससे पहले की बारिश मानी जा सकती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, न्यूनतम तापमान गुरुवार को सामान्य से दो डिग्री कम 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान के 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। वहीं, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 68 प्रतिशत रही।

नेपाल ने छोड़ा पानी, डूबे यूपी-बिहार के गांव, रेड अलर्ट जारी

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 100 रहा और दिल्ली में हवा की गुणवत्ता ‘‘संतोषजनक’’ श्रेणी में दर्ज की गयी। इससे आने वाले दिनों में प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

एक्यूआई लेवल

एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है। राष्ट्रीय राजधानी में बीते बुधवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 26.2 और 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Exit mobile version