Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दिल्ली मेट्रो 7 सितंबर से इतने चरणों में शुरू होगी, टाइमिंग में जाने क्या हुआ बदलाव?

दिल्ली मेट्रो delhi metro

दिल्ली मेट्रो

नई दिल्ली। अनलॉक-4 के तहत 7 सितंबर से चलने वाली दिल्ली-एनसीआर मेट्रो के लिए सरकार ने बुधवार को गाइडलाइंस जारी कर दी गई है। मेट्रो को चरणबद्ध तरीके से संचालित करने का फैसला लिया गया है। मेट्रो फिलहाल सुबह सात बजे से लेकर 11 बजे तक और शाम 4 बजे से लेकर रात आठ बजे तक चलेगी।

यह जानकारी केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मेट्रो की गाइडलाइंस जारी करते हुए दी। उन्होंने बताया कि 7 सितंबर से मेट्रो सेवाओं को श्रेणीबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा। जिन मेट्रो सिस्टम में एक से अधिक लाइन हैं, वे अलग-अलग लाइनों को 7 सितंबर से योजनाबद्ध तरीके से खोलेंगे। ताकि 12 सितंबर तक सभी कॉरिडोर का संचालन शुरू हो जाए।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कंटेनमेंट जोन में आने वाले मेट्रो के स्टेशनों को बंद रखा जाएगा। यात्रियों को फेस मास्क पहनना जरूरी होगा। इसके अलावा, बिना लक्षण वाले लोग ही मेट्रो की यात्रा कर सकेंगे। यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

दिल्ली-एनसीआर मेट्रो को पांच चरणों में शुरू किया जाएगा। सात सितंबर को यलो लाइन के साथ मेट्रो का परिचालन शुरू होगा। वहीं, नौ सितंबर से दूसरे चरण में ब्लू लाइन- द्वारका से नोएडा व वैशाली लाइन, पिंक लाइन (मजलिस पार्क से शिव विहार) के बीच शुरू होगा। इसके बाद, 10 सितंबर से तीसरे चरण में लाइन एक, लाइन पांच और छह को खोला जाएगा। 11 सितंबर तो लाइन 8 व 9 को खोला जाएगा। वहीं, बाद में 12 सितंबर को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन को शुरू किया जाएगा।

Exit mobile version