Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दिल्ली-एनसीआर को मिली गर्मी से राहत, तेज आंधी के साथ जमकर बरसे बादल

rain in delhi

rain in delhi

दिल्ली-एनसीआर को लगातार दूसरे दिन झुलसा देने वाली गर्मी से राहत मिली है। शुक्रवार के बाद शनिवार को भी शाम को मौसम सुहाना हो गया। तेज हवा और आंधी के साथ कई जगहों पर हल्की या तेज बारिश शुरू हो गई। नोएडा और गाजियाबाद में भी तेज हवा के साथ बारिश हो रही है।

मौसम विभाग की ओर से कहा गया कि पूरी दिल्ली (पालम एयरपोर्ट, सफदरजंग) और एनसीआर (लोनी देहात, हिंडन एयरफोर्स स्टेशन, गाजियाबाद और इंदिरापुरम) के कई स्थानों और आसपास के क्षेत्रों में 20-40 किमी प्रति घंटा की स्पीड से हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ बारिश और हवाएं चलेंगी।

अगले कुछ घंटे में दादरी, ग्रेटर नोएडा के अलावा शामली, बड़ौत, बागपत और मेरठ (यूपी), कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, पानीपत, गन्नौर, सोनीपत, नरवाना, गोहाना, खरखोदा, रोहतक, भिवानी, झज्जर, महेंद्रगढ़, चरखी दादरी, मट्टनहेल और फरुखनगर (हरियाणा) में तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना जताई है।

कांग्रेस सरकार आपसी गुटबाजी में उलझी, जनता की समस्या से नहीं सरोकार : मायावती

कई दिनों से जारी भीषण गर्मी से लोग बेहत त्रस्त थे, लेकिन कल शुक्रवार शाम को मौसम का मिजाज बदला और आंधी के बाद कई इलाकों में बारिश हुई। दिल्ली-एनसीआर में कल भी तेज हवा के साथ बारिश हुई थी।

लगातार बढ़ती गर्मी की वजह से बिजली की मांग में भी इजाफा हो गया था। दिल्ली में शुक्रवार को सबसे ज्यादा बिजली की मांग (7323 मेगावाट) रही, जो इस साल और पिछले दो साल में सबसे ज्यादा रही। 2019 में 2 जुलाई को दिल्ली में सबसे ज्यादा बिजली की मांग 7409 मेगावाट थी।

तेज रफ्तार कंटेनर ने कार को मारी टक्कर, पति-पत्नी और 4 साल के बेटे की मौत

इससे पहले भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया था कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार देर शाम को हुई हल्की बारिश और हवाओं से लोगों को भीषण उमस और लू से राहत मिली जरुर है, लेकिन गर्मी से राहत के लिए अभी मॉनसून का इंतजार करना होगा।

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। जबकि 7 जुलाई तक फिर तापमान बढ़ने का पूर्वानुमान है, जो 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

Exit mobile version