Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कोरोना के नए स्ट्रेन से मुकाबले के लिए दिल्ली तैयार : सीएम केजरीवाल

 

नई दिल्ली। कोरोना के नए स्ट्रेन ने आखिरकार भारत में दस्तक दे दी है। ब्रिटेन में इस नए स्ट्रेन के बाद से भारत सतर्क था। ब्रिटेन से आए यात्रियों की लगातार कोरोना जांच की जा रही थी। इस जांच में छह ऐसे यात्री मिले जो कोरोना के नए स्ट्रेन से पीड़ित थे। हालांकि, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का दावा किया है कि हम कोरोना के नए स्ट्रेन से निपटने के लिए तैयार हैं।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि नए कोरोना स्ट्रेन से निपटने के लिए दिल्ली तैयार है। दिल्ली में कोरोना की तीन लहर आ चुकी है। जब दिल्ली में रोजाना साढ़े 8 हजार कोरोना केस आ रहे थे, जो दुनिया मे सबसे ज्यादा था, फिर भी दिल्ली वालों ने कोरोना पर काबू पाया है। आगे भी किसी भी परिस्थिति के लिए हम तैयार हैं।

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की जांच के लिए लैब को करें अपग्रेड : सीएम योगी

बता दें कि 25 नवंबर से 23 दिसंबर तक कुल 33 हजार लोग यूके से भारत के अलग-अलग एयरपोर्ट पर उतरे। इनमें से 114 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले। इनके सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भारत के 10 अलग-अलग प्रयोगशालाओं में भेजे गए। तब पता चला कि 6 लोगों में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन है।

तीन बेंगलुरु, 2 हैदराबाद और एक पुणे की लैब के जांचे गए सैंपल में नया स्ट्रेन पाया गया है। इन सभी लोगों को राज्य सरकार द्वारा एक सेल्फ आइसोलेशन रूम में रखा गया है, जबकि उनके संपर्क में आए लोगों को क्वारनटीन कर दिया गया है, जबकि अन्य ट्रैवलर्स की जानकारी ली जा रही है।

कोरोना के नए स्ट्रेन की शुरुआत ब्रिटेन से हुई थी, जिसके बाद यूरोप के कई देशों में इसके मामले सामने आ चुके हैं। अभी तक की जानकारी के अनुसार, डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान, सिंगापुर में कोरोना के नए स्ट्रेन के केस मिल चुके हैं।

 

Exit mobile version