मृग विहार का नाम डॉ. भीमराव आंबेडकर Mrig Vihar रखने की मांग

mrig vihar
Please Share This News To Other Peoples....

नालंदा। नालंदा जिले के राजगीर प्रखंड के पथरौरा पंचायत के मुखिया अनुज कुमार ने राजगीर के मृग विहार का नाम डॉ. भीमराव आंबेडकर मृग विहार रखने की मांग की है . नालन्दा के विधान पार्षद रीना यादव और राजगीर विधानसभा के विधायक रवि ज्योति कुमार से नाम बदलने के मसले पर बात की है। राजगीर विधानसभा के विधायक रवि ज्योति कुमार ने इस मामले को विधानसभा सत्र में उठाने की बात का आश्वासन दिया है।

इसका आयाम जू- सफारी के रूप में जुड़ने जा रहा

राजगीर के पर्यटन स्थलों में एक और बहुत बड़ा आयाम जू- सफारी के रूप में जुड़ने जा रहा है।यह जू सफारी देशी -विदेशी पर्यटकों को काफी आकर्षित करेगा।

पर्यटन भी खूंखार जानवरों को सफारी में विचरण करते हुए देखकर रोमांचित होंगे।काफी महीनों से राजगीर में जू सफारी पर चल रहे प्रोजेक्ट का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को करेंगे। वैसे अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल राजगीर में पर्यटकों को बढ़ावा देने व आकर्षित करने के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चयनित की गयी है। नये साल में राजगीर नये लुक में दिखेगा।यहां आने वाले पर्यटक सहज रूप से आकर्षित होंगे। कार्य योजना के तहत राजगीर अवस्थित मृग विहार को सौंदर्यीकरण का कार्य किया जायेगा।

ये भी पढ़े :मूंग : कृषी शोध संसथान Varanasi ने दिया भारत के किसान को बड़ा तोहफा 

देशी व विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए राजगीर मृग विहार को जू-सफारी पार्क के रूप में विकसित किया गया है। इस कार्य को मूलरूप देने के लिए वन विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है।राजगीर मृग विहार में जू-सफारी पार्क बनाने के लिए इसकी आधारशिला मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कर कमलों द्वारा रखी गयी । इस तरह नालंदावासियों को एक और तोहफा मिला । राजगीर मृग विहार को जू-सफारी पार्क के रूप में विकसित करने की योजना विभाग ने वर्ष 2015 में बनायी थी।इस पार्क में जंगली पशुओं जैसे शेर,भालू ,चीता,हिरण,वरसिंगे आदि वन्य प्राणी पार्क में खुले रूप में दिखेंगे।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *