Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दिल्ली में कोरोना के बाद डेंगू का कहर, 3 साल का टूटा रिकॉर्ड

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में डेंगू के मामले निरंतर बढ़ते ही जा रहे हैं। सोमवार को दिल्ली में ये आंकड़ा 300 के पार पहुंच गया है। नगर निगम की तरफ से पिछले सप्ताह 68 नए केस दर्ज किए गए हैं। जिसके बाद दो अक्टूबर तक दिल्ली में डेंगू के केस बढ़कर 341 हो गए हैं। पिछले महीने के मुकाबले देखा जाए तो इस हफ्ते डेंगू के मामले में 63.6 फीसद का उछाल देखने को मिला है। सितंबर माह में 217 मामले दर्ज किए गए थे। इस साल सितंबर महीने में डेंगू के जो मामले सामने आए हैं, उसने पिछले तीन सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

नगर निगम ने दी जानकारी

वहीं, देखा जाता है कि डेंगू के केस जुलाई-अगस्त से सामने आते हैं और मिड अक्टूबर तक चरम पर पहुंचने के बाद मरीज कम हो जाते है। हालांकि, इस बार दिल्ली-NCR में पिछले महीने तक भारी बारिश की वजह से डेंगू के मरीज बढ़ते जा रहे हैं।

लखीमपुर हिंसा: पिटाई, ब्रेन हेमरेज और घिसटने से हुई 8 मौतें, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा

दक्षिण दिल्ली नगर निगम के एक अधिकारी के अनुसार, दिल्ली-NCR में भारी बारिश के बाद मच्छरों के प्रजनन में इजाफा हुआ है। इस साल बारिश सामान्य दिनों के बाद तक जारी रही। जिसके चलते मच्छरों के प्रजनन बहुत हद तक बढ़ गया है।

तीन हफ्ते में डेंगू के मरीज बढ़े

मैक्स अस्पताल-साकेत के एक डॉक्टर ने बताया है कि, ‘अस्पतालों में भी डेंगू मरीजों की तादाद में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। पिछले तीन हफ्ते में डेंगू के मरीज बड़ी संख्या में आए हैं। हम अपने अस्पताल में रोज़ एक या दो डेंगू के मरीजों को भर्ती होते देख रहे हैं।

उन्होंने कहा कि, इस बार के डेंगू मरीजों के साथ सबसे अच्छी बात यह है कि मच्छर का लार्वा लोगों के भीतर माइल्ड है, जो कि घर में ही ठीक हो जा रहा है। वहीं जो लोग अस्पताल में एडमिट हो रहे हैं, उन्हें भी दो तीन दीनों में ही अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया जा रहा है।

Exit mobile version