Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पोस्ट ऑफिस इस स्कीम में एक बार करें निवेश, हर महीने आमदनी

Post Office Senior Citizen Saving Scheme

Post Office Senior Citizen Saving Scheme

पोस्ट ऑफिस (Post Office) कई तरह की सेविंग स्कीम (Saving Schemes) चलाता है. इसकी कई स्कीमें लोगों के बीच काफी पॉपुलर हैं. आमतौर पर पोस्ट ऑफिस निवेश को सुरक्षित माना जाता है. इसलिए इसकी स्कीमों में लाखों लोगों ने निवेश कर रखा है. पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश कर आप बेहतरीन रिटर्न भी हासिल कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की एक पॉपुलर स्कीम है मंथली इनकम स्कीम (Monthly Income Scheme). इसे MIS भी कहा जाता है.

1000 रुपये से कर सकते हैं शुरुआत

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी को देखें तो इस स्कीम में निवेश की राशि पर 7.4 फीसदी की दर से इंटरेस्ट मिलता है. MIS में आपको अकाउंट खुलवाने की तारीख से एक महीना पूरा होने पर ब्याज का फायदा मिलने लगता है. यानी आपको इंटरेस्ट का भुगतान मंथली आधार पर किया जाता है. एमआईएस स्कीम में महज 1,000 रुपये से खाता खुलवाया जा सकता है. इसमें अकाउंट दो तरीके से (सिंगल और ज्वाइंट) खुलवाने की सुविधा दी गई है.

कितना कर सकते हैं निवेश?

लिमिट की बात करें तो सिंगल अकाउंट खुलवाने के बाद आप मैक्सिमम 9 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं, जबकि ज्वाइंट अकाउंट ओपन कराने पर अधिकतम 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. ज्वाइंट अकाउंट तीन लोग मिलकर खुलवा सकते हैं.  मंथली इनकम स्कीम के तहत निवेश करने के लिए पोस्ट ऑफिस में बचत खाता होना जरूरी है. कोई भी 18 साल या उससे अधिक उम्र का व्यक्ति इस स्कीम में निवेश कर सकता है.

मैच्योरिटी से पहले

अगर स्कीम के मैच्योर होने से पहले ही आप अपना अकाउंट बंद करवाना चाहते हैं, तो ये काम आप निवेश की तारीख से एक साल पूरा होने के बाद ही कर पाएंगे. अगर खाता खोलने की तारीख से एक वर्ष के बाद और 3 वर्ष से पहले अकाउंट बंद कर देते हैं, तो निवेश की राशि से 2 फीसदी के बराबर कटौती की जाएगी और शेष राशि का भुगतान किया जाएगा. अगर खाता खोलने की तारीख से 3 वर्ष के बाद और 5 वर्ष से पहले बंद किया जाता है, तो मूलधन से 1 फीसदी के बराबर कटौती की जाएगी और शेष राशि का भुगतान किया जाएगा.

मैच्योरिटी के बाद

संबंधित डाकघर में पासबुक के साथ निर्धारित आवेदन पत्र जमा करके खाता खोलने की तारीख से 5 वर्ष की समाप्ति पर अकाउंट को क्लोज करवाया जा सकता है. अगर मैच्योरिटी से पहले ही निवेशक की मृत्यु हो जाती है, तो अकाउंट को बंद करवाया जा सकता है. राशि नॉमिनी या कानूनी उत्तराधिकारियों को वापस कर दी जाएगी. ब्याज का भुगतान स्कीम के क्लोज होने के पिछले महीने तक किया जाएगा.

Exit mobile version