उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा जल्द ही करायेंगे 14,062 पदों पर शिक्षको की भर्ती

UP शिक्षक भर्ती

लखनऊ: सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों के लिए शिक्षकों के 14,062 पदों पर जल्द ही भर्ती होगी। यह घोषणा उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने की। उन्होंने कहा कि इनमें 11,962 पद सहायक अध्यापक और 2100 पद प्रवक्ता के होंगे
ये भर्तियां माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन आयोग के दवारा होंगी।  डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा की भर्तियों के लिए आयोग का पुनर्गठन जल्द ही किया जाएगा। वहीं आयोग के माध्यम से प्रवक्ता के 1344 और सहायक अध्यापक के 7950 पदों पर भर्ती की जा रही है। इसके अलावा लोकसेवा आयोग के माध्यम से राजकीय इंटर कॉलेजों के लिए 14,562 शिक्षकों पदों पर भर्ती की जा रही है। इनमें 3794 पद प्रवक्ता के हैं और 10,768 पद सहायक अध्यापक के हैं। इसके लिए लोकसेवा आयोग लिखित परीक्षा ले चुका है। इसका रिजल्ट निकलते ही शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। ये शिक्षक अक्टूबर तक स्कूलों में पढ़ाने की प्रक्रिया शरू कर देंगे।

आयोग का गठन जल्द:

डॉ. शर्मा के अनुसार आयोग का गठन जल्द किया जाएगा ताकि शिक्षकों की होने वाली कमी को दूर किया जा सके। सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए रिटायर शिक्षकों को संविदा पर रखा गया है। और दूसरी तरफ सभी बालिका इंटर कॉलेजों में गणित व विज्ञान की पढ़ाई शुरू करवाई गई है। इसके लिए 695 पदों की रचना की गयी है। वहीं कम्प्यूटर शिक्षण के लिए भी 130 पदों की रचना की जा चुकी है।

दो बार मांगे गए आवेदन:

राज्य सरकार माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष व सदस्य के खाली पदों पर चयन अभी तक नहीं कर पाई है, जबकि इसके पदों के लिए दो बार आवेदन मांगे जा चुके हैं। सत्ता संभालते ही राज्य सरकार ने उच्चतर व माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन आयोगों के अध्यक्षों से इस्तीफा ले लिया था।

loading...
Loading...

You may also like

खिलवाड़: योगीराज में टॉर्च की रोशनी में हुआ नसबन्दी आपरेशन

सुलतानपुर। योगीराज में सूबे की स्वास्थ्य सेवाएं किस