Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने ‘‘डॉक्टर से सुनिये’’ विषयक अभिनव पहल का किया शुभारंभ

brajesh pathak

brajesh pathak

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री, बृजेश पाठक (Brajesh Pathak) ने आज योजना भवन स्थित एनआईसी सेन्टर में ‘‘डॉक्टर से सुनिये’’ विषयक अभिनव पहल का शुभारंभ किया।

उन्होंने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े प्रदेश के सभी जनपदों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, एएनएम, आशा कार्यकत्रियों एवं लाभार्थियों तथा वेब लिंक के माध्यम से जुड़े जनमानस को सम्बोधित करते हुये कहा कि बीमारियों के बारे में लोगों को जागरूक करने और लोगों की जिज्ञासाओं एवं शंकाओं के समाधान को लेकर सरकार द्वारा एक अनूठी पहल की गयी है।

उन्होंने कहा कि आज इस कार्यक्रम के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के बुनियादी ढांचे, आयुष्मान भारत योजना, संचारी रोगों, गर्भवती की प्रसव पूर्व जांच, नवजात की प्रथम 28 दिन की देखभाल एवं नियमित टीकाकरण के सम्बन्ध में विशेषज्ञों द्वारा जानकारी दी जा रही है। इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं की भी जानकारी दी जायेगी।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान परिस्थिति में हम कोविड-19 जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। ऐसी स्थिति में हमें अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहते हुये सावधानी बरतनी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि संचारी रोगों के प्रति भी लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है।

मरीजों को बेहतर चिकित्सकीय सेवाएं प्रदान की जाए : बृजेश पाठक

प्रदेश की अधिसंख्य जनसंख्या इलाज हेतु सरकारी अस्पतालों पर ही निर्भर है, इसलिए सभी जिलों में उपलब्ध संसाधनों का शत प्रतिशत उपयोग करते हुये जनमानस को बेहतर से बेहतर चिकित्सकीय सुविधायें उपलब्ध करायी जायें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री द्वारा संचालित सभी स्वास्थ्य योजनायें प्रत्येक जरूरतमंद तक पहुंचाया जाना सुनिश्चित किया जाए।

श्री पाठक ने कहा कि संस्थागत प्रसव के प्रति लोगों को जागरूक किया जाए, जिससे शत् प्रतिशत सुरक्षित प्रसव सुनिश्चित किया जा सके। नवजात शिशुओं के प्रति सतर्क रहने के निर्देश देते हुये उन्होंने कहा कि नवजात को 48 घंटे तक में दिये जाने वाले सभी टीके एवं आवश्यक देखभाल अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों की उपलब्धता का दिन व समय बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाए, जिससे मरीजांे को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो।

‘‘डॉक्टर से सुनिये’’ कार्यक्रम के अंतर्गत डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ, बिल एण्ड मिलिण्डा गेट फाउण्डेशन, पाथ आदि अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के विशेषज्ञों के साथ स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी एवं विशेषज्ञों ने स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी जानकारियां उपलब्ध करायी गयीं। कार्यक्रम के अंतर्गत जनपदों में स्थित लाभार्थियों एवं वेब लिंक के माध्यम से जुड़े हुये लोगों के प्रश्नों एवं जिज्ञासाओं का विशेषज्ञों द्वारा समाधान किया गया। कार्यक्रम में पैनलिस्ट के रूप में श्रीमती मिथिलेश चतुर्वेदी सेनि महानिदेशक, चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, डा अजय घई राज्य टीकाकरण अधिकारी, सीईओ सांची, श्रीमती संगीता सिंह, डब्ल्यूएचओ से डॉ मधुप बाजपेई, यूनिसेफ की डॉ कनुप्रिया सिंघल, डॉ देवेन्द्र खण्डैत बीएमजीएफ तथा पाथ फाउण्डेशन से डॉ. अर्पित पटनायक ने लोगों की जिज्ञासाओं का समाधान करते हुये स्वास्थ्य योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी दी।

Exit mobile version