Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

रेलवे भर्ती परीक्षाओं का विस्तृत शेड्यूल अक्टूबर माह में हो जाएगा जारी

नई दिल्ली| रेल बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ विनोद कुमार यादव ने कहा है कि 15 दिसंबर से शुरू हो रहीं रेलवे भर्ती परीक्षाओं का विस्तृत शेड्यूल अक्टूबर माह में जारी कर दिया जाएगा। जल्द ही भर्ती परीक्षा का कार्यक्रम और तारीख तय कर दिए जाएंगे। ये परीक्षाएं अपनी तय तिथि के हिसाब से ही होंगी।

उन्होंने साफ किया कि एग्जाम की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को परीक्षाओं को लेकर किसी तरह का भ्रम नहीं होना चाहिए। गौरतलब है कि 35000 से ज्यादा पदों के लिए आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होने जा रही है। इसकी घोषणा रेलवे पहले कर चुका है। इस भर्ती परीक्षा में करीब सवा करोड़ युवाओं ने आवेदन किया है।

एनटीपीसी के बाद 1.03 लाख से ज्यादा पदों के लिए रेलवे ग्रुप डी (लेवल-1) की भर्ती परीक्षा होगी। इसके अलावा आइसोलेटेड एवं मिनिस्ट्रियल पदों के लिए भी परीक्षा होनी है। अभ्यर्थियों को इन सभी भर्ती परीक्षाओं के विस्तृत शेड्यूल और एडमिट कार्ड डेट का बेसब्री से इंतजार है।

अक्टूबर में होने वाली आरआरबी पीओ और क्लर्क भर्ती परीक्षा हुई स्थगित

इससे पहले आरआरबी एनटीपीसी भर्ती का एप्लीकेशन स्टेटस चेक कर चुका है। अभ्यर्थी इसे 30 सितंबर तक चेक कर सकते थे। इसके अलावा रेलवे ने उन अभ्यर्थियों को ईमेल या एसएमएस भी भेजा है जिसके फॉर्म कुछ वजहों से रिजेक्ट कर दिए गए हैं।

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) लेवल-1 (ग्रुप डी) और आइसोलेटेड एंड मिनिस्ट्रियल पदों की परीक्षा से पहले एनटीपीसी की परीक्षा होगी। फरवरी 2019 में रेलवे ने नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) में ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट पदों पर 35,277 वैकेंसी निकाली थी। इसमें जूनियर क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेनी क्लर्क, टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट और गुड्स गार्ड्स जैसे कई पद शामिल हैं। अब आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा में करीब तीन माह बाकी रह गए हैं।

Exit mobile version