Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

DGP मुकुल गोयल ने संभाला चार्ज, बोले- फिर नहीं होंगी बिकरू कांड जैसी घटनाएं

dgp mukul goyal

dgp mukul goyal

साल 1987 बैच के IPS मुकुल गोयल ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक  का चार्ज संभाल लिया। लखनऊ पहुंचे IPS मुकुल गोयल ने पुलिस विभाग के मुखिया का कार्यभार संभालने से पहले हनुमान सेतु मंदिर में जाकर दर्शन-पूजन किया। इसके बाद उनके वाहनों का काफिला लोक भवन पहुंचा। यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। यहां से DGP मुख्यालय में पहुंचकर पदभार संभाला।

बता दें, प्रदेश सरकार ने बीते बुधवार को IPS मुकुल गोयल को प्रदेश के डीजीपी पद पर नियुक्त किया था। साल 1987 बैच के IPS मुकुल गोयल केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर बीएसएफ में एडीजी ऑपरेशन के पद पर तैनात थे।

धर्मांतरण के मामले में दोषियों को सजा होंगी

वहीं, नवनियुक्त डीजीपी मुकुल गोयल ने बिकरु कांड पर कहा कि पुलिस और अपराधी के गठजोड़ की वजह से इतनी बड़ी घटना हुई थी। अब ऐसी घटनाएं फिर से न हो। आगामी विधानसभा चुनाव 2022 शांतिपूर्ण संपन्न करवाने के लिए रणनीति बनाई जाएगी। धर्मांतरण के मामले में दोषियों को सजा होगी। कोई भी निर्दोष जेल नहीं जाएगा। अफवाहों को रोकने के लिए सोशल मीडिया पर ठोस नियम बनाए जाएंगे। छोटे अपराधों को पुलिस नजरअंदाज करती है। इसलिए क्राइम बढ़ता है। पुलिस ज्यादा से ज्यादा समय फील्ड में दिखें और हर पीड़ित की सुनवाई हो।

DGP मुकुल गोयल ने चार्ज लेने से पहले किया हनुमान सेतु में दर्शन, CM योगी से मिले

छोटे-छोटे अपराधों को नजरंदाज न किया जाए

नवनियुक्त डीजीपी ने कहा कि जब मैं एडीजी कानून व्यवस्था था, तब इस पुलिस मुख्यालय के लिए जमीन ली गई थी। आज यहां बैठकर अच्छा लग रहा है। छोटे-छोटे अपराधों को नजरंदाज न किया जाए। छोटे अपराधियों पर भी कार्रवाई हो। पुलिस कार्य में तकनीकक का इस्तेमाल जरूरी है। सभी अधिकारी फील्ड में जाएं। अधिकारी ज्यादा से ज्यादा जनता से मिलें।

साम्प्रदायिक हिंसा और विवाद को रोकने के लिए ठोस योजना

नवनियुक्त डीजीपी ने कहा कि स्मारक घोटाले में सभी आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा। साइबर क्राइम को रोकने के लिए हर जोन में 18 थाने बने हैं। पुलिस को हाईटेक उपकरण और सॉफ्टवेयर मुहैया करवाए जा रहे हैं। साम्प्रदायिक हिंसा और विवाद को रोकने के लिए ठोस योजना बनेगी। महिला सुरक्षा के लिए महिला थाना, पिंक बूथ, महिला हेल्प डेस्क बने हैं और भी सुविधाओं को विकसित किया जाएगा।

जनता और पुलिस के बीच की दूरी कम करने का प्रयास करूंगा : डीजीपी

यूपी सरकार ने जताया मुकुल गोयल पर भरोसा

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गुरुवार को उनको बीएसएफ से रिलीव करने का आदेश जारी कर दिया गया। निवर्तमान डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने मंगलवार को भी चार्ज छोड़कर एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार को सौंप दिया। मुकुल गोयल को विधानसभा चुनाव में पूर्व डीजीपी पद की जिम्मेदारी सौंपकर यूपी सरकार ने उन पर भरोसा जताया है। उनके कार्यभार ग्रहण करने के बाद पुलिस विभाग में बड़े पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल की संभावना जताई जा रही है। खासकर कई डीजी और एडीजी रैंक के अफसरों अधिकारियों को इधर से उधर किया जा सकते है।

Exit mobile version