Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

धर्मेश चातुर ने दिया इस्तीफा, जेरेमी केसल को Twitter ने बनाया ग्रीवांस ऑफिसर

भारत में नियुक्त अंतरिम ग्रीवांस ऑफिसर के पद छोड़ने के बाद ट्विटर ने कैलिफोर्निया के जेरेमी केसल को नया ग्रीवांस ऑफिसर नियुक्त किया है। नए आईटी नियम, 2021 के मुताबिक भारत में आईटी कंपनियों को ग्रीवांस ऑफिसर की नियुक्ति करना अनिवार्य है। केसल ट्विटर के ग्लोबर लीगल पॉलिसी डायरेक्टर हैं। ट्विटर के अंतरिम रेजिडेंट ग्रीवांस ऑफिसर ने रविवार को अपना पद छोड़ दिया था, जिसके बाद से माइक्रो ब्लॉगिंग साइट के पास भारत में कोई अधिकारी नहीं था। ग्रीवांस ऑफिसर भारतीय यूजर्स की शिकायतों को देखता है।

दरअसल सोशल मीडिया कंपनी पिछले काफी समय से धर्मेंद्र चतुर का नाम अपनी वेबसाइट पर नहीं दर्शा रही है, नए आईटी नियम (इंटरमीडियरी गाइडलाइंस और डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड) 2021 के मुताबिक ऐसा करना अनिवार्य है. ट्विटर का ये फैसला उस समय आया है, जब माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म सोशल मीडिया नियमों को लेकर केंद्र सरकार के साथ उलझी हुई है। केंद्र सरकार ने नए आईटी नियमों को मानने में ढिलाई बरतने के लिए ट्विटर की कड़ी आलोचना की थी।

Koo पर छाया CM योगी का जादू, 4 महीने में बने 10 लाख से अधिक फलोवर

25 मई से प्रभावी हुए नए नियमों के मुताबिक सोशल मीडिया कंपनियों के लिए भारतीय उपयोगकर्ताओं की शिकायतों के निवारण के लिए ग्रीवांस रेड्रेसल मैकेनिज्म बनाना अब अनिवार्य है। नियमों के मुताबिक 50 लाख से ज्यादा यूजर वाली सोशल मीडिया कंपनियों को शिकायतों के निवारण के लिए ग्रीवांस ऑफिसर नियुक्त करना अनिवार्य है। साथ ही ग्रीवांस ऑफिसर का नाम और पता भी शेयर करना होगा।

नियमों के मुताबिक सोशल मीडिया को चीफ कम्प्लायंस ऑफिसर, नोडल अधिकारी और रेजीडेंट ग्रीवांस ऑफिसर की नियुक्ति करनी है। इन सभी अधिकारियों का निवास भारत में ही होना चाहिए। 5 जून को भारत सरकार के फाइनल नोटिस का जवाब देते हुए ट्विटर ने अपने बयान में कहा था कि कंपनी भारत के नए आईटी कानून का पालन करती है। इसके साथ ट्विटर ने चीफ कम्प्लायंस ऑफिसर की जानकारी भी साझा की थी।

इस बीच, ट्विटर ने धर्मेंद्र चतुर को भारत का ग्रीवांस ऑफिसर नियुक्त किया था। फिलहाल ट्विटर ग्रीवांस ऑफिसर के नाम की जगह कंपनी का नाम और उसकी ई-मेल आईडी के साथ अमेरिकी पता दिखा रहा है। सरकारी अधिकारियों के मुताबिक ट्विटर ने इंटरमीडियरी कंपनी के तौर पर कानूनी सुरक्षा का दर्जा खो दिया है और अब कंपनी के प्लेटफॉर्म पर किसी भी तरह के कंटेंट की जिम्मेदारी उसकी बनती है।

Exit mobile version