Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

खाना खाने के बाद न करें गलती, होते हैं ये नुकसान

tea

Tea

चाय (Tea) के शौकीन लोगों को हर वक़्त चाय की तलब लगी रहती हैं फिर चाहे सर्दी हो या गर्मी। ऐसे लोग सुबह उठने के साथ ही रात को सोने तक कई कप चाय पी जाते हैं जो कि सेहत के लिए अच्छी बात नहीं हैं। लेकिन यह नुकसान तब और भी ज्यादा हो जाता हैं जब आप चाय का सेवन खाना खाने के बाद करते हैं। चाय में कैफीन पाया जाता है और कैफीन के सेवन से शरीर में कोर्टिसोल या स्टेरॉयड हार्मोन बढ़ता है। इसके बढ़ने से कई तरह की स्वास्थ्य परेशानियां हो सकती हैं।

चाय (Tea) की पत्ती में एसिडिक गुण होते हैं और जब वो भोजन के प्रोटीन के साथ मिलते हैं तो प्रोटीन सख्त हो जाता है, जिस वजह से उसे पचाने में मुश्किल होती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से खाना खाने के बाद चाय (Tea) पीने से नुकसान होता हैं।

बढ़ता है ब्लड प्रेशर

जो लोग खाना खाने के बाद चाय (Tea) पीते हैं उन्हें हाई बीपी यानी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। चाय में कैफीन मौजूद होता है, जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ने की संभावना बनी रहती है। अगर आप पहले से ही हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के रोगी हैं, तो खाने के बाद चाय बिल्कुल न पिएं।

दिल काे करे बीमार

अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद चाय (Tea) पीते हैं, ताे अपनी इस आदत काे आज ही छाेड़ दें। क्याेंकि आपकी यह आदत आपके हृदय या दिल काे बीमार बना सकती है। राेजाना दाेपहर और रात के खाने के बाद चाय पीने से दिल से संबंधित कई बीमारियां जन्म ले सकते हैं। साथ ही ऐसा करने से दिल की धड़कनें भी तेज हाे जाती है। अच्छे जीवन के लिए दिल का स्वस्थ हाेना बहुत जरूरी हाेता है। यह हमारे शरीर का एक अहम अंग हाेता है। चाय या कॉफी दिल के लिए नुकसानदेय हाेती है।

पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं

खाना खाने के तुंरत बाद चाय (Tea)पीने से शरीर का पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है, जिससे खाना अच्छे से डायजेस्ट नहीं हो पाता है। इतना ही नहीं ऐसा करने से शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व भी उसे नहीं मिल पाते हैं। चाय में कैफीन की मात्रा अधिक होने से व्यक्ति को गैस, एसिडिटी की समस्या होने लगती है।

सिर दर्द की समस्या

भारतीय घरों में दूध की चाय बनाई जाती है और दूध में लगभग 2.8 प्रतिशत लैक्टोज होता है। इस वजह से दूध का स्वाद हल्का मीठा होता है। लैक्टोज में ऐसे गुण होते हैं जो गैस की समस्या पैदा कर सकते हैं। लैक्टोज में मौजूद पोषक तत्व चाय में मौजूद शुगर आसानी से पच नहीं पाते हैं, जिससे पेट में सूजन, सूजन और गैस हो सकती है।

पाेषक तत्वाें की कमी

खाने के बाद चाय पीने से आपकाे सभी जरूरी पाेषक तत्व भी नहीं मिल पाते हैं। दरअसल, चाय की पत्तियाें में एसिडिक गुण हाेता है। खाने के तुरंत बाद इसे पीने से शरीर काे पर्याप्त मात्रा में प्राेटीन नहीं मिल पाता है। इतना ही नहीं यह पाचन तंत्र या डायजेस्टिव सिस्टम काे प्रभावित करके जरूरी पाेषक तत्व भी शरीर काे देने में सक्षम नहीं हाेता है। इससे शरीर खाने काे अच्छे से पचा नहीं पाता है।

आयरन की कमी

खाने के बाद चाय पीने से शरीर में आयरन की भी कमी हो सकती है। चाय पीने से शरीर प्रोटीन को साथ जरूरी पोषक तत्व अवशोषित नहीं कर पाता है, जिससे आयरन या खून की कमी होने लगती है। चाय में फेनोलिक यौगिक पाया जाता है, यह आयरन को अवशोषित करने में बाधा डालता है। जिससे एनीमिया की समस्या पैदा हो सकती है।

Exit mobile version