Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आपदा कंट्रोल रूम जल्द ही आएगा नए स्वरूप में : मुख्यमंत्री धामी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रदेश में आपदा कंट्रोल रूम के संचालन का ढांचा तैयार कर लिया गया है। कैबिनेट की बैठक में ढांचे को मंजूरी मिल चुकी है। जल्द ही यह बेहतर रूप में आपके सामने होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा के इस घड़ी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हमारा मनोबल बढ़ाया है, जबकि गृहमंत्री अमित शाह ने औचक निरीक्षण किया है।

शुक्रवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि हमें 16 अक्टूबर की शाम ही प्रदेश में भारी बारिश, ओलावृष्टि व हिमपात की सूचना मिली गई थी। इसके बाद 17 अक्टूबर को सुबह से ही आपदा प्रबंधन मंत्री, मुख्य सचिव के साथ आपात स्थिति पर कड़ी निगरानी रखी गई। उन्होंने कहा कि 17 व 18 अक्टूबर को भारी बारिश से जगह-जगह प्रदेश में भारी नुकसान हुआ है। कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, बड़ी संख्या में पशुधन, सार्वजनिक संपत्ति को भारी नुकसान हुआ है। हालांकि इस दौरान समस्त अधिकारी-कर्मचारियों ने बड़ी मुस्तैदी से कार्य किया है। चारधाम यात्रा के पड़ावों में एक लाख से ज्यादा यात्री थे, लेकिन एक भी यात्री के जीवन को नुकसान नहीं पहुंचा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने एक अनुरोध में तत्काल सेना के तीन हेलीकॉप्टर भेजे, जिनसे सैकड़ों लोगों को रेस्क्यू किया गया। प्रधानमंत्री ने लगातार इस आपदा की घड़ी में मनोबल बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृहमंत्री सारे कार्यक्रम छोड़ उत्तराखंड पहुंचे और आपदा का हवाई सर्वेक्षण किया।

सात अखाड़ों ने महंत रवींद्र पुरी को चुना नया अध्यक्ष, राजेंद्र दास महामंत्री बने

आपदा के दौर में प्रदेश के सभी आपदा परिचालन केंद्र संविदा कर्मियों के हवाले होने के सवाल पर सीएम धामी ने कहा कि उत्तराखंड के आपदा परिचालन केंद्रों का ढांचा तैयार हो गया है। कैबिनेट ने भी इसे पास कर दिया है। जल्द ही वह बेहतर रूप में आपके सामने होगा।

दो मिनट का मौन रख दी श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री धामी ने सर्किट हाउस पौड़ी में भाजपा की ओर से आयोजित श्रद्धांजलि सभा में शिरकत की। इस दौरान उन्होंने आपदा में अकाल मौत के शिकार हुए लोगों की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि दी।

Exit mobile version