Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ऐसे रिलेशनशिप को दोबारा बनाए मजबूत, केएचटीएम हो जाएंगी सभी दूरियाँ

Partner

Partner

रिलेशनशिप (Relationship) की शुरुआत में देखा जाता हैं कि दोनों पार्टनर (Partner) के बीच प्यार होता हैं और दोनों एक-दूसरे का ख्याल रखते हैं जिससे रिश्ते में भरोसा बढ़ता हैं। लेकिन जैसे-जैसे यह रिश्ता आगे बढ़ता हैं और समय निकलता जाता हैं रिलेशनशिप को निभाना मुश्किल होने लगता हैं और कई बार दूरियां आने लगती हैं।

ऐसे में जरूरी हैं कि अपने मतभेद को मनभेद ना बनने दें, नहीं तो रिश्ता टूटने की कगार पर आ सकता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से रिश्‍ते को दोबारा मजबूत बनाया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

एक दूसरे की करें मदद

जब आप काफी समय तक किसी एक इंसान के साथ रहने लगते हैं तो उसकी पसंद नापसंद, जरूरतों को भी जानने लगते हैं। ऐसे में अगर आप अपने पार्टनर को उसके काम और सपनों तक पहुंचने में मदद करें तो यह आपके रिश्‍ते को मजबूती देने का काम करेगी।

एक-दूसरे को समझने का करें प्रयास

आप अपने पार्टनर के बहुत करीब रहते हुए भी उसे समझ नहीं पा रहे तो यह आप दोनों के बीच की खाई को बढ़ा सकती है। ऐसे में आप अपने साथी से ज्यादा से ज्यादा बात करें और उसकी असली समस्या का पता लगाने की कोशिश करें।

समय दें

अगर आपका पार्टनर कुछ दिनों से आपसे बात नहीं करना चाहता है तो इसका मतलब यह नहीं है कि वो आपसे परेशान है। हो सकता है कि उसे बस अपने लिए थोड़ा समय चाहिए। ऐसे में उन्‍हें समय दें और पॉजिटिव रहें।

कभी कभी इशारों में करें बात

अगर आप लोगों से आजकल घिरे रहते हैं और आपस में बात नहीं कर पा रहे तो समय देखकर इशारों में बात करें। ऐसा करने से आप दोनों के बीच कुछ गुप्‍त भाषा या इशारे की भाषा पनपेगी और आप एन्‍जॉय कर पाएंगे।

अपने पार्टनर को बदलने की कोशिश ना करें

कई लोग अपने साथी को बदलने की कोशिश करने की गलती लंबे समय तक करते रहते हैं। वे अपनी शर्तों पर जीना चाहते हैं और अपने जीवनसाथी को भी अपने इशारों पर बनाना चाहते हैं। अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो बता दें कि आज ही ऐसा करना छोड़ दें। उसे वैसा ही अपनाएं जैसा वो है।

हर बात को सीरियसली ना लें

कभी कभी कुछ बातों को मजाक में उड़ा लेना चाहिए। बेहतर होगा अगर आप अपने साथी के साथ हंसना सीखें। गलती हर किसी से होती है और हर काम प्लान के हिसाब से नहीं होता। ऐसे में आपको अप्रत्याशित घटनाओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हर गलती को सीरियसली ना लें।

छोटे छोटे मौकों को करें सेलेब्रेट

जीवन में छोटे-छोटे अवसरों को बड़े जश्न के रूप में मनाना सीखें। अपनी सालगिरह, जन्मदिन और अन्य खास मौकों को सेलिब्रेट करना न भूलें। यह आपके रिश्तों में और भी खुशियां लाएगा।

काउंसलर की मदद लें

बिगड़े हुए रिश्तों को ठीक होने में समय लग सकता है। लेकिन अगर बात अधिक बिगड़ गई है तो आप दोनों को किसी काउंसलर के परामर्श लेना चाहिए। वे आपकी मदद कर सकते हैं।

Exit mobile version