Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Diwali : दीपावली पर मेहमानों को खिलाए कुछ खास, तो ये व्यंजन करें ट्राई

दीपावली का पर्व हिंदू धर्म में बड़े त्योहारों में से एक माना जाता है। इस दौरान मां लक्ष्मी और गणेश की पूजा होती है। घरों को लाइट और फूलों से सजाया जाता है। दीपक जलाए जाते हैं। इस बीच घर में मेहमानों के आने का सिलसिला बना रहता है। मेहमान नवाजी के लिए लोग तर​ह तरह के व्यंजन बनाते हैं। आज धनतेरस के दिन से ​दीपावली पर्व का आगाज हो गया है। 4 नवंबर को लक्ष्मी और गणेश भगवान का पूजन होगा।

इसके बाद ही मेहमानों के आने जाने का सिलसिला शुरू होगा। अगर आप भी इस बार दीपावली में कुछ व्यंजन घर पर बनाने के बारे में सोच रही हैं, तो यहां हम आपको देने जा रहे हैं कुछ आइडियाज, जिनसे आपको मदद मिल सकती है।

घर पर बनाएं ओट्स कटलेट, जानिए इसकी रेसिपी

1- शक्कर पारे

मैदे से बनने वाले शक्कर पारे को आप स्नैक्स के तौर पर बना सकती हैं। इसे आप अभी से बनाकर एक डिब्बे में स्टोर करके रख सकती हैं। जब आपके मेहमान घर पर आएं तो आप नाश्ते के साथ इसे रख सकती हैं।

2- ढोकले

ढोकले ऐसी चीज है जो आसानी से बन जाती है। इसके लिए बहुत मेहनत की जरूरत नहीं होती। आप इसे एक दिन पहले भी बनाकर फ्रिज में रख सकती हैं। इसे माइक्रोवेव या कुकर किसी में भी बनाया जा सकता है। ये काफी लाइट होते हैं और खाने में स्वादिष्ट भी।

3- मालपुआ

अगर कुछ अलग बनाना चाहती हैं तो मालपुआ बना सकती हैं। मैदे और मावे से बनने वाला मालपुआ खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है। त्योहार पर लोगों का मुंह मीठा कराने के लिए ये बेस्ट है।

4- जलेबी

मैदे से बनी और चाशनी में डूबी जलेबी खाने में जबरदस्त लगती है। इसका बेटर बनाकर आप पहले से रख सकती हैं। शाम को जब मेहमान आएं, तब आप इसे आसानी से बना सकती हैं।

5- गुजिया

त्योहार के इस मौके पर मावे से बनी गुजिया भी बेस्ट है। इसे दो से ​तीन दिन पहले बनाकर रखा जा सकता है। गुजिया खाने के सभी शौकीन होते हैं।

6- गुलाब जामुन

ये एक ऐसी स्वीट डिश है जो दीपावली के मौके पर ज्यादातर लोगों के घरों में बनती है। इसे बनाने के लिए भी आपको मावे और मैदे की जरूरत होती है। साथ ही इसे चाशनी में डुबोया जाता है। आप इस मौके पर मेहमानों के लिए गुलाब जामुन भी बना सकती हैं।

7- दही वड़े

मेहमानों के लिए इस मौके पर आप दही वड़े भी बना सकती हैं। इसे फ्राई करके पहले से रख लीजिए। इसके बाद जब मेहमान आएं आप फटाफट इसे गर्म पानी में डालकर दही में डिप कर दें। इसके बाद चटनी डालकर मेहमानों को परोसें।

Exit mobile version