Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चिलचिलाती गर्मियों में जरूर करें इसका सेवन, बीमारियां रहेंगी दूर

Definitely use this fruit in summer, it strengthens immunity

Definitely use this fruit in summer, it strengthens immunity

जैसे ही गर्मियों (summer) का मौसम आता है, वैसे ही दिमाग में रसीले और स्वादिष्ट फलों की तस्वीर उभरने लगती है। ऐसा ही एक स्वादिष्ट फल है खरबूजा। गर्मियों में इस फल का सेवन करना लोग खूब पसंद करते हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि यह पानी से भरपूर फलों में से एक है, इसलिए गर्मियों में इसका सेवन फायदेमंद होता है। यह कई प्रकार के विटामिन और खनिज लवणों से भरपूर होता है और सबसे जरूरी बात कि भारत में यह आसानी से मिल जाने वाला फल है। आइए जानते हैं खरबूजे के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में…

शरीर में पानी की नहीं होने देता कमी 

विशेषज्ञ कहते हैं कि खरबूजे में 95 फीसदी पानी होता है, इसलिए यह गर्मियों के लिहाज से बहुत ही फायदेमंद है। दरअसल, गर्मी के मौसम में अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है, लेकिन खरबूजा इसकी कमी पूरी कर सकता है। इससे डी-हाइड्रेशन नहीं होता है।

इम्यूनिटी को करता है मजबूत 

मेडिकल न्यूज टूडे के मुताबिक, खरबूजा विटामिन-सी से भरपूर होता है। यह सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाकर इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। इसका सेवन बैक्टीरियल संक्रमण के खतरे को भी दूर करता है।

कब्ज को करता है दूर

खरबूजे में भरपूर मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखते हैं। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाने वाली आंतों के कार्यों को नियंत्रित करता है। ऐसे में इसके सेवन से कब्ज की समस्या में भी राहत मिल सकती है।

कैंसर से बचाव में है सहायक 

मेडिकल न्यूज टूडे के मुताबिक, खरबूजे में कैंसर जैसी घातक बीमारी को रोकने वाले गुण पाए जाते हैं। दरअसल, इसमें विटामिन-सी और बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में होती है, जो शरीर में मुक्त कणों से लड़कर उन्हें खत्म कर सकती है। विशेषज्ञ कहते हैं कि ये मुक्त हानिकारक होते हैं, ये शरीर की कोशिकाओं पर हमला करते हैं और कैंसर के विकास का कारण बनते हैं।

 

Exit mobile version