Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

एलोवेरा की मदद से करें फेशियल, घर पर ही मिलेगा पार्लर जैसा ग्लो

Facial

Facial

त्यौहार का मौसम चल रहा है। ऐसे में स्किन की खास देखभाल बेहद जरुरी है ताकि रक्षाबंधन के दिन आपका चेहरा निखरा और खिला खिला नजर आए। इसके लिए न तो महंगी क्रीम की जरुरत है और न ही किसी तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट की। आपको घर बैठे ही पार्लर जैसा निखार मिल जाएगा। आज हम आपको एलोवेरा (Aloe Vera) फेस ट्रीटमेंट के बारे में बताने जा रहे है। इसे बहुत ही कम समय में घर में ही बना सकती है।

पहला स्टेप- एलोवेरा (Aloe Vera) क्लिंजिंग

सामग्री

2 से 3 चम्मच एलोवेरा जेल (Aloe Vera)

1 चम्मच नींबू का रस या फिर 1 चम्मच ग्लिसरीन

कैसे बनाएं

ऑयली स्किन वाले एलोवेरा में नींबू मिलाएं, जबकि ड्राई स्किन वाले थोड़े से नींबू के रस के साथ एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। इस मिश्रण की मदद से  चेहरे की अच्छी मसाज करें और फिर कॉटन की मदद से चेहरे को साफ करें।

दूसरा स्टेप- एलोवेरा (Aloe Vera) स्क्रबिंग

सामग्री

2 से 3 चम्मच एलोवेरा जेल

1 से 2 चम्मच ब्राउन शुगर

1 चम्मच ऑलिव ऑयल

या फिर

2 से 3 चम्मच एलोवेरा जेल

1 चम्मच कच्चा दूध

1 से 2 चम्मच चावल का आटा

1 छोटा चम्मच नींबू का रस

कैसे बनाएं

दोनों में से जो भी सामग्री आपके पास घर में हो आप वही स्क्रब बनाएं। इसे बनाने के लिए सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें। इसकी कंसिसटेंसी थोड़ी गाढ़ी होनी चाहिए जैसी की स्क्रब की होती है। अब थोड़ा थोड़ा हाथ में लेकर अच्छे से मसाज करें। कम से कम 5 से 7 मिनट तक ऐसा करें। ध्यान रखें की आपको चेहरे पर रगड़ना नहीं है।

तीसरी स्टेप- स्टीमिंग

फेशियल में स्टीम काफी फायदेमंद साबित होती है। क्योंकि इसकी मदद से नाक के आस पास मौजूद ब्लैकहेड को निकालना आसान हो जाता है। अगर आप चाहें तो भाप के पानी में एसेंशियल ऑयल मिला सकती हैं।

चौथा स्टेप- एलोवेरा (Aloe Vera) मास्क

सामग्री

2 चम्मच एलोवेरा जेल

2 चम्मच गुलाब जल

1 चम्मच मुल्तानी पाउडर

कैसे बनाएं

इसे बनाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी को कुछ देर के लिए पानी में भिगो दें। फिर जब ये घुल जाए तो इसमें एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर साफ करें। ड्राई स्किन वाले लोग मुल्तानी मिट्टी की जगह चंदन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Exit mobile version