Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

हेयर फॉल से हैं परेशान, तो घर में मौजूद इन चीजों से करें ट्रीटमेंट

Hair Fall

Hair Fall

गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है। बदलते मौसम में हेयर फॉल (Hair Fall)  की समस्या बेहद आम है। ऐसे में अगर घर में मौजूद कुछ ऐसी चीजों को इस्तेमाल किया जाए तो हेयर फॉल के साथ साथ बालों की तमाम समस्याओं से छुटकारा मिलता है। नीम का इस्तेमाल सदियों से शरीर, बाल और स्किन की तमाम समस्याओं के लिए किया जाता रहा है।

नीम औषधिय गुणों से भरपूर होता है। अगर नीम की पत्तियों का हेयर पैक या इसे उबाल कर पानी का इस्तेमाल बालों में किया जाए तो हेयर फॉल के साथ साथ बालों की तमाम समस्याओं में आराम देता है। इतना ही नहीं अगर किसी को बालों की स्कैल्प में किसी प्रकार का संक्रमण हो या फिर अन्य समस्या हो तो इससे छुटकारा पाया जा सकता है।

खाने में स्वाद और खुशबु को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होने वाला करी पत्ता हेयर फॉल (Hair Fall)  की समस्या में आराम दे सकता है। अगर सुबह पांच से छह करी पत्तों को चबा चबा कर खाया जाए तो इससे हेयर फॉल में राहत मिलती है। करी पत्ते में पाये जाने वाला बीटा कैरोटीन और प्रोटीन बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और अन्य समस्या में आराम देता है।

इसके अलावा अगर बालों में प्याज के रस से मालिश करें तो हेयर फॉल (Hair Fall)  से छुटकारा मिलता है। इसके लिए प्याज को छिलकर कद्दूकस कर लें। फिर इसका रस निकाल लें। इस रस में नारियल के तेल से मालिश करें।

इसके अलावा बालों में एलोवेरा जेल लगाने से बाल शाईनी तो होते ही हैं साथ में ग्रोथ बढ़ती है और बाल मजबूत होते है व कई समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा लगा है तो इसकी पत्ती तोड़ कर अच्छे से साफ कर लें। इसका पीला हिस्सा निकल लें। पत्ते को दोनो कोनों से काट लें। बीच के हिस्से को काट कर चम्मच की मदद से जेल को एक कटोरी में निकाल लें। फिर इसमें कैस्टर ऑयल को मिक्स करके बालों में लगा लें।

Exit mobile version