Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इन तरीकों से घर पर ही करें हेयर स्ट्रेटनिंग

Hair

Hair

महिलाएं हेयर स्ट्रेटनिंग (Hair Straightening)  के लिए भी ब्यूटी पार्लर का रूख करती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं जिनकी मदद से बिना केमिकल उत्पादों के घर पर ही हेयर स्ट्रेटनिंग की जा सकती हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

अजवाइन

अजवाइन गुणों का भंडार है। इसमें प्रोटीन से लेकर मिनरल्स तक मौजूद होते हैं। बालों को नेचुरल तरीके से सीधा (Hair Straightening)  करना है तो अजवाइन की पत्ती को तोड़कर धो लें और पानी में डाल कर उबाल लें। पानी छानकर बोतल में भर लें और रातभर के लिए फ्रिज में रख दें। सुबह बालों में लगाकर लगभग दो घंटे के लिए सूखने दें। फिर बालों को ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में एक बार इस मास्क का इस्तेमाल किया जा सकता है।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी की मदद से भी बालों को स्ट्रेट (Hair Straightening)  किया जा सकता है। बस मुल्तानी मिट्टी में दो बड़े चम्मच चावल का आटा और एक अंडे का पीला भाग मिलालें। अब इस मिश्रण को एक घंटे के लिए बालों पर लगाकर सूखने दें। जब ये मिश्रण सूख जाए तो बालों को गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में दो बार इस उपाय को करने से बाल जल्दी ही सीधे हो जाएंगे इसके साथ सिल्की और मजबूत भी दिखने लगेंगे।

बीयर का कमाल

बीयर के इस्तेमाल से चेहरे से लेकर बालों को बहुत फायदा होता है। इसमें मौजूद विटामिन बी बालों की जड़ों को पोषण देने के साथ ही मजबूत बनाता है। बालों को सीधा करने के लिए पहले बेबी शैंपू से बालों को धो लें और उसके बाद बीयर से बालों को धोएं। एक घंटे बाद जब बाल सूख जाए तो फिर से बालों को फिर से शैंपू से धोकर उसमें कंडीशनर लगा लें। ऐसा लगातार एक सप्ताह तक करने से कर्ली बाल नेचुरली स्ट्रेट होना शुरु हो जाते हैं।

केले का मास्क

केला रूखे बालों को नमी देने के साथ ही पोषण भी देता है। केले के मास्क को बालों में लगाने के लिए दो केले को एक कटोरी में मैश कर लें। अब इसमें दो चम्मच जैतून का तेल, दो चम्मच नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर नीचे सिरे तक लगाएं। बालों को गर्म तौलिए से ढंक लें। एक से डेढ घंटे बाद गुनगुने पानी से बालों को धोएं। इस मास्क को सप्ताह में दो बार लगाने बालों पर असर दिखना शुरू हो जाएगा।

Exit mobile version