Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चाय के शौकीन इन बातों का रखें ध्यान

Tea

Tea

कश्मीर के कहवा से लेकर मध्य भारत की मसाला चाय (Tea) तक, देशभर में अलग-अलग चाय के फ्लेवर के लोग दीवाने हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं खाने-पीने की बाकी चीजों की ही तरह चाय पीने के भी कुछ खास नियम होते हैं। अगर आप भी चाय पीना पसंद करते हैं तो चाय (Tea) का शौक रखने से पहले जान लें ये जरूरी नियम वरना हो सकते हैं कई गंभीर रोगों के शिकार।

भूलकर भी नजरअंदाज न करें चाय (Tea) से जुड़े ये नियम-

खाली पेट न पिएं चाय-

कभी भी खाली पेट चाय पीने की गलती न करें। ऐसा करने से आप गंभीर रोगों की चपेट में आ सकते हैं। ऐसा करने से व्यक्ति को गैस और एसिडिटी की शिकायत हो सकती है।

चाय से पहले पिएं गुनगुना पानी-

खाली पेट चाय पीने से आंतों को नुकसान होता है। चाय पीने से पहले कुछ हल्का खाकर एक ग्लास गुनगुना पानी जरूर पी लें। ऐसा करने से व्यक्ति को गैस की शिकायत नहीं होती।

खाने के तुरंत बाद न पिएं चाय-

अक्सर लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीने की आदत होती है। ऐसा करने से आपका शरीर खाने में मौजूद पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित नहीं कर पाता है और शरीर को कई तरह के रोग घेरने लगते हैं। ध्यान रखें हमेशा भोजन और चाय के बीच में 1 घंटे का अंतर जरूर रखें।

सोते समय न करें चाय का सेवन-

रात को सोने से पहले जो लोग चाय पीते हैं, उन्हें नींद न आने की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए चाय में मौजूद कैफीन नींद विरोधक होता है।

दिन में दो कप चाय पीना ही फायदेमंद-

पूरे दिन में दो कप चाय का सेवन सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाता है। लेकिन इससे ज्यादा चाय का सेवन करने पर व्यक्ति की भूख मर जाती है और उसे नींद न आने की भी समस्या परेशान करने लगती है।

Exit mobile version